scriptगूगल, उबर को पीछे छोड़ नूटोनॉमी ने सिंगापुर में चलाई ड्राइवरलैस कारें | first selfdriving taxi began work in singapore | Patrika News
कार

गूगल, उबर को पीछे छोड़ नूटोनॉमी ने सिंगापुर में चलाई ड्राइवरलैस कारें

सिंगापुर दुनिया का पहला देश बन गया है जहां बिना ड्राइवर वाली कार टैक्सी के रूप में चलाई गई है

Aug 26, 2016 / 01:17 pm

Anil Kumar

nutonomy car

nutonomy car

नई दिल्ली। गूगल, उबर, टेस्ला और फोर्ड को पीछे छोड़ते हुए नूटोनॉमी कंपनी ने अपनी ड्राइवरलैस कार को सड़कों पर चलाना शुरू कर दिया है। दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टेक्सी सर्विस गुरूवार से सिंगापुर में शुरू हो गयी है। नूटोनॉमी एक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी है जिसने टैक्सी सर्विस जाइंट उबर और गूगल को पीछे छोड़ते हुए यह सर्विस शुरू कर दी है। फिलहाल कंपनी ने अपनी यह सर्विस कुछ चुनिंदा बिजनेस लोकेशन के लिए ही शुरू की है। यह टैक्सी फिलहाल इन इलाकों के 2.5 स्क्वायर मील के दायरे में ही चलेंगी।
nutonomy car

देंगी पिक और ड्रॉप सर्विस
नूटोनॉमी ने इस सर्विस के लिए वन नॉर्थ नाम का बिजनेस और रेसिडेंशियल डिस्ट्रिक्ट का इलाका चुना है। यहां से ये ड्राइवरलेस कैब्स चुनिंदा लोकेशन से पिक और ड्रॉप सर्विस देंगी। इस सर्विस के लिए फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल शुरू किया गया है। कंपनी के मुताबिक पहले ही दिन उन्हें बढिय़ा रेस्पॉन्स मिला और सभी कैब्स बैटरी डाउन होने तक बुक रहीं। इस कंपनी की ये कारें जीपएस तकनीक की सहायता से काम करती है।

ऐसे ग्राहकों को मिल रही सर्विस
अभी यह सर्विस उन्हीं लोगों को मिल रही है जो नूटोनॉमी के पहले से ही ग्राहक हैं और उन्हें कंपनी ने रिक्वेस्ट भेजी है। अभी सिर्फ कुछ दर्जन लोगों को ही इसकी रिक्वेस्ट भेजी गई है लेकिन कंपनी का कहना है कि वह आने वाले दो महीनों में इस संख्या को हजारों में कर देगी। इस कंपनी का कहना है कि वो उबर और गूगल से पहले ही पीट्सबर्ग में भी अपनी यह सर्विस देना शुरू कर देगी। उन्होंने दावा किया है कि वो साल 2018 तक अपनी पूरी टैक्सी सर्विस को ड्राइवरलेस कर देगी।
nutonomy car

इन कारों का हो इस्तेमाल
यह कंपनी फिलहाल ड्राइवरलेस टैक्सी सर्विस के लिए मोडिफाइड रेनो जॉय और मित्शुबिशी आई-मिइवी इलेक्ट्रिक कारों का यूज कर रही है। इन कारों में वॉयस मेल, 3 कैमरे और रडार भी लगाया गया है। इनमें लगे कैमरे कार के रास्ते में आने वाली दिक्कतों और ट्रैफिक लाइट्स को डिटेक्ट करने का काम करते हैं। नूटोनॉमी की इन ड्राइवरलैस कारों में 6 सीटें हैं।

Home / Automobile / Car / गूगल, उबर को पीछे छोड़ नूटोनॉमी ने सिंगापुर में चलाई ड्राइवरलैस कारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो