script नया शोध:  कुकीज और सैंडविच जैसे खाद्य पदार्थो से हो सकता है नुकसान | New research: biscuits and cookies can harm to your health | Patrika News

नया शोध:  कुकीज और सैंडविच जैसे खाद्य पदार्थो से हो सकता है नुकसान

Published: Dec 29, 2015 09:23:53 pm

Submitted by:

sandeep srivastava

एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि कुकीज और सैंडविच जैसे खाद्य पदार्थो में बेहद हानिकारक रोगाणु कम से कम छह महीनों तक जीवित रह सकते हैं।

एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि कुकीज और सैंडविच जैसे खाद्य पदार्थो में बेहद हानिकारक रोगाणु कम से कम छह महीनों तक जीवित रह सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि खाद्य जनित रोगों की संख्या में बढ़ोतरी होने के कारण हाल ही में यह अध्ययन किया गया।

अमेरिका में जॉर्जिया विश्वविद्यालय से मुख्य शोधकर्ता लैरी ब्युचाट के मुताबिक दूषित सूखे खाद्य पदार्थो से जुड़ी कई बीमारियों में बढ़ोतरी हो रही थी। हमें इतने शुष्क वातावरण के खाद्य पदार्थो में सैल्मोनेला जैसे हानिकारक रोगाणु के बढ़ने की उम्मीद नहीं थी।

शोधकर्ताओं ने पाया कि कुकीज और क्रीम बिस्कुट जैसे सूखे खाद्य पदार्थो में हानिकारक जीवाणु न केवल जीवित रह सकते हैं, बल्कि लंबी अवधि जीवित रहते हैं।
p2
शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने पांच विभिन्न प्रकार के सैल्मोनेला रोगाणुओं का अध्ययन किया। लैरी ने कहना है कि कम नमी वाले खाद्य पदार्थो से इन रोगाणुओं को अलग किया गया था। शोधकर्ताओं ने सैल्मोनेला रोगाणुओं को कुकीज और क्रिम बिस्कुट में इस्तेमाल होने वाले चार तरह के भरावन में डाला और इसके बाद उन्हें संग्रहित करके रख दिया।

शोधकर्ताओं ने साथ ही कुकीज और क्रिम बिस्किट में भरावन के लिए पनीर और पीनट बटर का इस्तेमाल भी किया। संग्रहित करने के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि प्रत्येक भरावन में कितनी अवधि के लिए सैल्मोनेला रोगाणु जीवित रहने में सक्षम हैं।

शोध से पता चला कि कुछ मामलों में ये रोगाणु क्रिम बिस्कुटों में कम से कम छह महीने तक जीवित रहे। ब्युचाट ने कहा कि इस परिणाम की उम्मीद नहीं की गई थी। इस अध्ययन को 'जर्नल और फूड प्रोटेक्शन' में प्रकाशित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो