scriptकैशलैस के बाद रियायतों की झड़ी , रेल टिकट, पेट्रोल-डीजल, इंश्‍योरेंस होगा सस्‍ता  | Finance minister announces major incentives to promote cashless transactions | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

कैशलैस के बाद रियायतों की झड़ी , रेल टिकट, पेट्रोल-डीजल, इंश्‍योरेंस होगा सस्‍ता 

नोटबंदी के बाद कैश की कमी से जूझ रहे आम लोगों को सरकार ने डिजिटल ट्रांजैक्‍शन पर रियायत दे कर मरहम लागने का काम किया है।

Dec 08, 2016 / 08:32 pm

आलोक कुमार

Arun Jaitley

Arun Jaitley


नई दिल्‍ली। नोटबंदी के बाद कैश की कमी से जूझ रहे आम लोगों को सरकार ने डिजिटल ट्रांजैक्‍शन पर रियायत दे कर मरहम लागने का काम किया है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल, डीजल, इन्श्योरेंस और टोल प्लाजा पर डिजिटल पेमेंट करने पर छूट देने का एलान किया। सरकार की ओर से की गई यह सभी घोषणाएं 1 जनवरी 2017 से लागू होंगी। 

पेट्रोल-डीजल 0.75 फीसदी सस्ता

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कार्ड या कैशलेस भुगतान करने पर पेट्रोल और डीजल के मूल्य में 0.75 फीसदी छूट देने की घोषणा की है। 

टोल शुल्क पर 10 फीसदी छूट

राष्ट्रीय राजमार्गो पर टोल शुल्क का भुगतान आरएफआईडी या फास्टैग के द्वारा डिजिटल माध्यम से करने पर 10 फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके साथ सबअर्बन रेल सेवाओं के लिए डिजिटल पेमेंट से पास लेने वालों को 0.50 फीसदी डिस्काउंट दिया जाएगा।

ऑनलाइन रेल टिकट खरीदने पर मिलेगा मुफ्त बीमा

अब जो भी यात्री ऑनलाइन रेल टिकट खरीदेंगे, उन्हें 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मुफ्त मिलेगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को यह घोषणा की। 

बैंकों में जमा पुराने नोटों की बारीकी से छानबीन होगी

वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा किए गए पुराने नोटों की बारीकी से जांच की जाएगी और कोई अनियमितता पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बुधवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा था कि नोटबंदी के बाद 6 दिसंबर तक लोग 11.55 लाख करोड़ रुपये बैंकों में जमा कर चुके हैं। 

Home / Business / Economy / कैशलैस के बाद रियायतों की झड़ी , रेल टिकट, पेट्रोल-डीजल, इंश्‍योरेंस होगा सस्‍ता 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो