scriptबिट्स मेसरा से पार्ट टाइम करें पीएचडी, आवेदन प्रक्रिया शुरू   | Part-time Ph.D. from tahe Bits Mesra | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

बिट्स मेसरा से पार्ट टाइम करें पीएचडी, आवेदन प्रक्रिया शुरू  

बिट्स मेसरा रांची ने पीएचडी के इच्छुक लोगों से आवेदन मंगवाए हैं

Nov 21, 2015 / 11:47 pm

विकास गुप्ता

ITI

camp

जयपुर। एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया से लेकर इंजीनियरिंग और रिमोट सेंसिंग जैसे आधुनिक फील्ड्स तक में शोध के इच्छुक लोग कर सकते हैं बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मेसरा रांची में पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन। पीएचडी पार्ट टाइम भी की जा सकती है और फुल टाइम भी। दोनों में ही प्रवेश के लिए आवेदक को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2015 रखी गई है।

कई हैं फील्ड्स
जिन डिपार्टमेंट्स में पीएचडी के विकल्प हैं, वे हैं- एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया, आर्किटेक्चर, बायो इंंजीनियरिंग, फीजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, केमिकल/ सिविल एंड एनवायर्नमेंटल आदि।

मिलेंगी फैलोशिप
फुल टाइम पीएचडी करने वालों के लिए संस्थान की ओर से कुछ फैलोशिप्स की व्यवस्था होगी। सीएसआईआर-नेट, बीआरएनएस, एमबीएचएम पास करने वालों को उन्हीं संस्थाओं से फैलोशिप मिलेगी।

क्या है योग्यता 
टेक्नोलॉजी, फार्मेसी, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर या समकक्ष में एमफिल, मास्टर्स डिग्री ली हो। मास्टर्स में आवेदक के कम से कम 60 फीसदी अंक (एससी/एसटी-55 फीसदी) हों। इंजीनियरिंग, बीआर्क, बीफार्म, एमबीबीएसकरने वालों के लिए अनिवार्यता 70 फीसदी (एससी/एसटी-55 फीसदी) अंक की है।

कैसे होगा चयन
बिट्स के पीएचडी के लिए आवेदकों के चयन का प्रमुख आधार लिखित परीक्षा, पिछला अकादमिक रिकॉर्ड और साक्षात्कार होंगे। चयन की सूची बनाते समय उन्हीं लोगों के नाम को ध्यान में रखा जाएगा, जिन्होंने इन परीक्षाओं के लिए तय न्यूनतम अंक या उससे अधिक अंक हासिल किए होंगे। इस संदर्भ में विस्तृत जानकारियां संस्थान की वेबसाइट पर देखी जा सकती हैं।

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / बिट्स मेसरा से पार्ट टाइम करें पीएचडी, आवेदन प्रक्रिया शुरू  

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो