scriptअब 139 पर कॉल करके रद्द करवाएं ट्रेन का टिकट | Railway starts cancellation of counter tickets through 139 number | Patrika News
विविध भारत

अब 139 पर कॉल करके रद्द करवाएं ट्रेन का टिकट

हालांकि रेलवे की ओर से मुहैया करायी गई इस विशेष सुविधा के एवज में रेल यात्री को अपनी जेब ढीली करनी होगी।

Apr 30, 2016 / 12:24 am

विकास गुप्ता

rail ticket

rail ticket

नई दिल्ली। रेल यात्रा काउंटर टिकट कैंसिल करवाने के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अपने मोबाइल से रेलवे पूछताछ नंबर 139 पर फोन या एसएमएस करके अब टिकट कैंसिल भी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर जाकर भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए यूजर आईडी की जरूरत भी नहीं है। कैंसलेशन की प्रक्रिया पूरी करने के 24 घंटे के अंदर किसी भी स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचकर आपको पासवर्ड बताना होगा। शर्त बस इतनी है कि आपकी रेल यात्रा टिकट कंफर्म होनी चाहिए। हालांकि रेलवे की ओर से मुहैया करायी गई इस विशेष सुविधा के एवज में रेल यात्री को अपनी जेब ढीली करनी होगी। फोन करने पर महानगरों में 1.20 पैसे प्रति मिनट व अन्य शहरों में दो रुपये प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा।

वहीं, 139 पर दो एसएमएस पर छह रुपये अदा करने होंगे। यात्रियों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि फोन अथवा एसएमएस पर टिकट रद्द कराने की सुविधा तभी मिलेगी जब आरक्षण फार्म भरते समय वह अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराएंगे। 139 पर फोन करने व एसएमएस करने के लिए उक्त मोबाइल नंबर का ही प्रयोग करना होगा। काउंटर टिकट 139 या आईआरसीटीसी के वेबसाइट से कैंसिल होने के बाद आप रिफंड ले सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि जिस ट्रेन में आपका टिकट है वह ट्रेन यदि शाम 6.01 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे के बीच खुलने वाली है तो आप अगले दिन सुबह काउंटर खुलने के समय सुबह 8.10 बजे के अंदर (पहले 2 घंटे के अंदर) ही रिफंड ले सकते हैं।

यदि ट्रेन सुबह 6.01 बजे से शाम 6 बजे के बीच की है तो आप ट्रेन खुलने के चार घंटे के अंदर रिफंड ले सकते हैं। इसके बाद आपको रिफंड नहीं मिलेगा। इस सेवा की शुरुआत रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने की। उन्होंने इस साल के रेल बजट में 139 से टिकट कैंसिल करवाने की शुरुआत करने की घोषणा की थी। साथ ही विदेशी पर्यटक अब अमेरिकन एक्सप्रेस के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी ई-टिकट रिजर्वेशन करवा सकते हैं। भविष्य में अन्य कार्ड पर भी यह सुविधा विदेशी पर्यटकों के लिए शुरू की जाएगी।

रेल यात्री को मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर दस डिजिट वाला पीएनआर नंबर लिखना होगा फिर स्पेस देकर ट्रेन नंबर लिखकर 139 पर एसएमएस करना होगा। 139 से यात्री के मोबाइल नंबर पर उक्त पीएनआर के रद्द करने के साथ ओटीपी आएगा। यात्री को उक्त ओटीपी को 139 पर पुन: भेजना होगा। इसके बाद 139 से यात्री के पास एक और मैसेज आएगा जिसमे टिकट रद्द होने व रिफंड राशि की जानकारी होगी।

रेल यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर काउंटर टिकट रद्द करा सकते हैं। वेबसाइट पर काउंटर टिकट रद्द कराने के लिए नया पेज बनाया गया है। इसमें यात्री को लॉगइन करने की जरुरत नहीं होगी। वेबसाइट पर यात्री को अपनी पीएनआर नंबर व टे्रन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद यात्री के मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी को वेबपेज पर दर्ज कराना होगा। इसके बाद यात्री का टिकट रद्द हो जाएगा। इसकी जानकारी यात्री के मोबाइल पर आ जाएगी जिसमें रिफंड की राशि का भी जिक्र होगा। इस सुविधा का लाभ ड्यूटी पास, पीटीओ, प्रिविलेज पास आदि के यात्री भी उठा सकेंगे।

ट्रेन प्रस्थान होने के समय से चार घंटे पहले टिकट रद्द कराने पर यात्री को रिफंड मिलेगा। इसके पश्चात नहीं। शाम छह बजे से सुबह छह बजे के बीच ट्रेन होने पर अगले दिन सुबह काउंटर खुलने के दो घंटे पहले टिकट दिखाकर यात्री रिफंड पा सकेंगे। रिफंड पाने के लिए उसी स्टेशन पर जाना होगा जहां से ट्रेन पकडऩी थी।

Home / Miscellenous India / अब 139 पर कॉल करके रद्द करवाएं ट्रेन का टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो