scriptअब 3 एक्सप्रेस-वे पर उतर सकेगा फाइटर प्लेन, पाक से आगे होंगे हम | Now 3 Express Way In UP Can Land Fighter Plane | Patrika News
विविध भारत

अब 3 एक्सप्रेस-वे पर उतर सकेगा फाइटर प्लेन, पाक से आगे होंगे हम

अब नोएडा-आगरा के बीच ताज एक्सप्रेस-वे और लखनऊ-बलिया के बीच बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी ऐसी सुविधा एयरपोर्स को मिलेगी

Jan 20, 2016 / 04:38 pm

Rakesh Mishra

Fighter Plane

Fighter Plane

लखनऊ। यूपी जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य है। अब यूपी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है, रिकॉर्ड ये है कि यूपी देश का पहला ऐसा सूबा होने जा रहा है, जहां के तीन एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन टेक ऑफ और लैंड कर सकेंगे। पिछले साल यमुना एक्सप्रेस-वे पर इसका सफल परीक्षण किया गया था। अब नोएडा-आगरा के बीच ताज एक्सप्रेस-वे और लखनऊ-बलिया के बीच बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी ऐसी सुविधा एयरपोर्स को मिलेगी। ऐसा होने पर हम पाकिस्तान से आगे हो जाएंगे। वहां सिर्फ दो हाइवे पर फाइटर प्लेन उतारने की सुविधा है।

यूपीडा के चेयरमैन नवनीत सहगल ने कहा कि फाइटर प्लेन की पार्किंग के लिए एक्सप्रेस-वे के किनारे जगह दी जाएगी। जहां फाइटर प्लेन टेक ऑफ और लैंड करेंगे, वहां फोल्डेबल डिवाइडर के साथ साथ फोल्डेबल रनवे लाइट्स भी लगाई जाएंगी। ऐसी जगह पर मोबाइल टावर और बिजली के खंभे नहीं होंगे। मई 2015 में एयरफोर्स ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन की सपल लैंडिंग कराई थी।

पाकिस्तान से आगे निकल जाएंगे हम
पाकिस्तान में सिर्फ दो ही हाइवे पर फाइटर प्लेन उतर सकते हैं, जिसमें एक एम-1 हाइवे पेशावर को इस्लामाबाद से जोड़ता है और दूसरा एम.2 हाइवे लाहौर को इस्लामाबाद से जोड़ता है। पाक ने साल 2000 में इन हाइवे पर फाइटर प्लेन उतारे थे। लखनऊ-बलिया के बीच बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 348 किलोमीटर होगी। इसको 120 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है। अभी इस एक्सप्रेस-वे को बनने में समय लग सकता है, क्योंकि 10 महीने में जमीन अधिग्रहण करने के बाद एक्सप्रेस-वे बनाने की शुरुआत होगी।

Home / Miscellenous India / अब 3 एक्सप्रेस-वे पर उतर सकेगा फाइटर प्लेन, पाक से आगे होंगे हम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो