scriptचीन ने पहली बार टेलीपोर्ट किया अंतरिक्ष में फोटोन | For the first time, a Chinese team Teleports photon into space | Patrika News
विदेश

चीन ने पहली बार टेलीपोर्ट किया अंतरिक्ष में फोटोन

चीन ने अंतरिक्ष में फोटोन को किया टेलीपोर्ट 

Jul 12, 2017 / 02:57 pm

ashutosh tiwari

china

china

चीन। चीन ने एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है। चीन के शोधकर्ताओं ने फोटोन को अंतरिक्ष में टेलीपोर्ट कर दिया। शोधकर्ताओं ने फोटोन को एशिया के गोबी मरूस्थल से अंतरिक्ष में धरती से 500 किमी दूर घूम रही सेटेलाइट पर भेज दिया। इस सफलता के बाद मुश्किल स्थितियों में भी इंटरनेट कनेक्शन चलेगा। एमआईटी तकनीक के मुताबिक चीन ने मिकिअस नाम की सेटेलाइट पिछले साल ही लॉन्च कर दी थी। चीन का यह फोटोन सेटेलाइन के चक्कर लगाएगा। 
1400 किमी दूर से किया टेलीपोर्ट
ऐसा पहली बार हुआ है जब धरती से ही कोई चीज सीधा अंतरिक्ष में भेजी गई हो। साथ ही इतनी दूर से भेजने पर चीन ने एक रिकॉर्ड भी बना लिया है। एमआईटी तकनीक के रिव्यू में चीन की टीम ने कहा कि यह ऐसा पहली बार हुआ है। एक चैनल के जरिए 1400 किमी की दूरी तय करना और फिर उसे टेलीपोर्ट करना आसान नहीं था। 
इंटरनेट की स्पीड होगी बेहतर
इंटरनेट के विकास के लिए वैज्ञानिकों का यह सराहनीय कदम है। इस कदम से इंटरनेट की स्पीड अच्छी आएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर यह फोटोन 2 साल तक बिना किसी समस्या के सुरक्षित रहा तो, चीन घंटी बजाकर खुशी मनाएगा। फोटोन के सफलता पूर्वक टेलीपोर्ट होने पर टेलीपोर्टेशन सुविधा में भी विश्वास जगा है। शोधकर्ताओं ने कहा कि जल्द ही वह कई दूरी तक देखने वाला टेलिस्कोप भी बना लेंगे।

Home / world / चीन ने पहली बार टेलीपोर्ट किया अंतरिक्ष में फोटोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो