scriptजल्द ही भर सकेंगे यूपी के इस शहर से उड़ान, केन्द्र सरकार से मिल गई हरी झंडी | aeroplane take of this city soon | Patrika News
नोएडा

जल्द ही भर सकेंगे यूपी के इस शहर से उड़ान, केन्द्र सरकार से मिल गई हरी झंडी

यूपी के इस शहर से जल्द ही हवाई यात्रा शुरू होने वाली है।

नोएडाFeb 12, 2018 / 06:10 pm

Kaushlendra Pathak

aeroplane take of this city soon
नोएडा। यूपी के मुरादाबाद शहर से अब जल्द ही हवाई जहाज उड़ने लगेगा। जी हां निर्यातकों की लम्बे समय से मांग और सरकार की छोटे शहरों को भी हवाई मार्ग से जोड़ने की मुहीम रंग लाई। इस बाबत स्थानीय अधिकारियों और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ निजी कंपनियों ने मूंडापाण्डेय हवाई पट्टी का निरिक्षण कर हरी झंडी दे दी है।
एयर फेयर भी हुआ निर्धारित

डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को अफसरों की पहले फेज में सिर्फ दो फ्लाइट ही रहेंगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर फ्लाइट की संख्या और दूसरे शहरों के लिए भी हवाई सेवा शुरू की जा सकती है। कंपनी ने मुरादाबाद से लखनऊ का किराया दो हजार रुपये प्रस्तावित किया है। जिसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से अनुमोदन का इंतजार है। उन्होंने बताया कि दिल्ली का किराया एक हजार से 1200 रुपये के बीच प्रस्तावित है। वहीं, हवाई पट्टी पर मार्च तक विमान उड़ाने की व्यवस्था कराने के लिए कुछ निर्माण किए जाने हैं। इनमें हवाईपट्टी से मुख्य मार्ग तक फोरलेन, गेस्ट हाउस को भी अपग्रेड करने का एस्टीमेट शासन ने जल्द से जल्द मांगा है। उसी के बाद शासन स्तर से धनराशि रिलीज कर दी जाएगी।
अप्रैल से शुरू हो सकती है हवाई यात्रा

उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल से वाया मुरादाबाद लखनऊ और दिल्ली के बीच हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। इसी के तहत ही केंद्रीय नागरिक उड्यन मंत्रालय से इस सेवा का लाइसेंस मिलने के बाद प्रदेश के विशेष सचिव नागरिक उड्डयन, हवाई सेवा शुरू करने वाली ट्रू जेट कंपनी के अफसरों की टीम ने भदासना हवाईपट्टी का जायजा लिया और उसे मिनी एयरपोर्ट में तब्दील करने के लिए लोक निर्माण और एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारियों के साथ बैठक की। बतादें कि तीन साल पहले मुरादाबाद में मिनी एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी मिली थी। लेकिन, पिछली सरकार में जमीन खरीदने के लिए धनराशि भी मिली थी जो यहां के एयरपोर्ट की राशि इलाहाबाद चली गई। जिस कारण शहरवासी ख़ासा मायूस हो गए थे। पिछले साल केंद्रीय नागरिक उड्यन मंत्रालय ने मुरादाबाद में हवाई मार्ग से यात्रा करने वालों का सर्वे कराया। जिसमें पाया गया कि यहां एक्सपोर्ट जोन होने के कारण हवाई मार्ग से यात्रा करने वालों की संख्या अधिक है। ज्यादातर बायर्स, एक्सपोर्टस तथा अन्य लोग हवाई सफर करना चाहते हैं। उसी के बाद मुरादाबाद से हवाई सेवा शुरू करने का फैसला लिया गया। निर्यातक राशिद खान ने कहा की ये मुरादाबाद के लिए किसी सौगात से कम नहीं है। क्योंकि अभी हमें फ्लाईट पकड़ने के लिए दिल्ली जाना पड़ता था। निश्चित रूप से यहां के कारोबार में उछाल के साथ स्थानीय स्तर पर और रोजगार मजबूत होंगे।

Home / Noida / जल्द ही भर सकेंगे यूपी के इस शहर से उड़ान, केन्द्र सरकार से मिल गई हरी झंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो