scriptदेश के इस नए मेट्रो पर सफर करने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो पड़ जाएंगे बड़ी मुसीबत में | Aqualine metro will run since 26 january at noida-Greater noida route | Patrika News
नोएडा

देश के इस नए मेट्रो पर सफर करने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो पड़ जाएंगे बड़ी मुसीबत में

एक्वा लाइन मेट्रो की खासियतें और लापरवाही से होने वाली परेशानी को जानकर हो जाएंगे हैरान

नोएडाJan 19, 2019 / 07:29 pm

Iftekhar

aqua metro

देश के इस नए मेट्रो पर सफर करने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो पड़ जाएंगे बड़ी मुसीबत में

नोएडा. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो की 25 जनवरी से शुरुआत होने जा रही है। मेट्रो की यह नई लाइन कई मामले में ब्लू लाइन से भी ज्यादा अडवांस हैं। सुरक्षा से लेकर सुविधाओं तक में अब तक की सबसी एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही लोगों को इसका इस्तेमाल करने से पहले इसकी जानकारी हासिल करना बेहद ही जरूरी है।

यात्र के लिए लेना पड़ेगा टिकट
दिल्ली मेट्रो की तरह इसमें टोकन सिस्टम नहीं है। इस मेट्रों में क्यूआर कोड पर आधारित टिकट मिलेगा, जिसे टिकट काउंटर से लेने के 30 मिनट के अंदर इस्तेमाल करना होगा। अगर 30 मिनट तक इसका इस्तेमाल नहीं किया तो टिकट खुद ही कैंसल हो जाएगा। यानि टिकट तभी लें, जब आपको तत्काल सफर करना हो।

90 मिनट के अंदर छोड़ना पड़ेगा स्टेशन
एक्वा मेट्रो स्टेशन में एंट्री करने के बाद 90 मिनट के अंदर स्टेशन से बाहर होना पड़ेगा। अगर इससे ज्यादा समय लगा तो आपके स्मार्ट कार्ड से एग्जिट होने के दौरान पेनाल्टी कट जाएगी। यह पेनाल्टी 10 रुपये घंटे के हिसाब से रखी गई है। एनएमआरसी का ऐसा मानना है कि 21 स्टेशन के इस सफर में करीब 35-40 मिनट लगेंगे। इसलिए एग्जिट करने के लिए लोगों को दोगुना समय दिया गया है। मेट्रो स्टेशनों की सिक्यॉरिटी को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया गया है।

हवाई अड्‌डों की तरह पीने के पानी का किया जाएगा इंतजाम
इसके अलावा नोएडा के एक्वा लाइन में सभी मेट्रो स्टेशनों पर पीने के पानी का इंतजाम एयरपोर्ट की तर्ज पर किया गया है। यानी इस मेट्रो में पानी पीने के लिए आपको गिलास या वॉटर बोतल की जरूरत नहीं पड़ेगी। पाइप से पानी सीधे आपके मुंह में जाएगा या फिर चाहें तो हाथ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ब्लू लाइन से कई गुना अडवांस सिक्योरिटी गेट
नएडा के एक्वा लाइन में प्लेटफार्म पर जो पीएसडी (पब्लिक सिक्योरिटी गेट) लगाए गए हैं। वह ब्लू लाइन से कई गुना एडवांस हैं, लेकिन अभी शुरुआत में करीब दो महीने तक यह गेट खुले रहेंगे। पब्लिक को धीरे-धीरे इनके इस्तेमाल के लिए प्रैक्टिस में लाया जाएगा, ताकि पब्लिक को किसी प्रकार मेट्रो के सफर में किसी प्रकार की उलझन न हो।

Home / Noida / देश के इस नए मेट्रो पर सफर करने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो पड़ जाएंगे बड़ी मुसीबत में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो