scriptइन शिक्षकों को मिलेगा सातवें वेतन का फायदा, जानिए कितनी होगी सैलरी | benefit of 7th pay commission teachers of the technical institution | Patrika News
नोएडा

इन शिक्षकों को मिलेगा सातवें वेतन का फायदा, जानिए कितनी होगी सैलरी

रकारी व सहायता प्राप्त तकनीकी शिक्षण संस्थानों में केंद्र सरकार ने शिक्षकों व कर्मचारियों को सातवां वेतन देने का निर्णय लिया है।

नोएडाJan 16, 2019 / 11:34 am

virendra sharma

pay

इन शिक्षकों को मिलेगा सातवें वेतन का फायदा, जानिए कितनी होगी सैलरी

नोएडा. सरकारी व सहायता प्राप्त तकनीकी शिक्षण संस्थानों में केंद्र सरकार ने शिक्षकों व कर्मचारियों को सातवां वेतन देने का निर्णय लिया है। शिक्षण संस्थानों में कार्यरत करीब 30 हजार शिक्षकों व कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। इसका फायदा 1 जनवरी 2016 से दिया जाएगा। साथ ही केंद्र सरकार ने 1241.78 करोड़ रुपये का अनुदान देगी। दरअसल में यूजीसी से जुड़ी यूनिवर्सिटी में पहले ही सातवां वेतन आयोग का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन एआईसीटीई के कॉलेजों में इसका लाभ नहीं मिला था।
यह भी पढ़ें

गठबंधन के बाद सपा—बसपा को लगा तगड़ा झटका, इन दिग्गजों ने छोड़ी पार्टी

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद में शिक्षकों में खुशी का माहौल है। एक तरफ जहां इससे शिक्षकों को फायदा होगा। वहीं स्टूडेंट्स को भी उच्च क्वालिटी एजूकेशन मिलेगी। दरअसल में वेस्ट यूपी में तकनीकी और उच्च शिक्षण संस्थानों की भरमार है। ग्रेटर नोएडा एजूकेशन हब के रुरप से भी जाना चहाता है। यहां हर साल लाखों स्टूडेंट्स भविष्य संवारने के लिए देश और विदेश से आते है। ग्रेटर नोएडा के द्रोणाचार्य इंस्टटीयूट एंड टैक्नॉलौजी के एडमिन आॅफिसर अश्वनी ने बताया कि इसे शिक्षकों की सैलरी लाखों में हो जाएगी। वेतनमान बढ़ने से कॉलेजों को अच्छे शिक्षक मिल जाएंगे। साथ ही बेस्ट एजूकेशन भी स्टूडेंट्स को मिलेगी।
केंद्र सरकार तकनीकी व उच्च शिक्षा संस्थानों में एजूकेशन की गुणवत्ता को सुधारने के लिए यह कदम उठाया है। अभी तक राज्य सरकारें वेतन नहीं बढ़ा पाती हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर के मुताबिक, तकनीकी शिक्षण संस्थानों के शिक्षक और अन्य कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 से 7वें वेतन का फायदा दिया जाएगा। इन संस्थानों को सरकार 7वें वेतन आयोग के एरियर भुगतान में होने वाले खर्च का 50 प्रतिशत हिस्सा प्रतिपूर्ति के तौर पर देगी।

Home / Noida / इन शिक्षकों को मिलेगा सातवें वेतन का फायदा, जानिए कितनी होगी सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो