scriptDoordarshan पर चलेगी क्लास, घर में बैठे टीवी देखकर पढ़ाई कर सकेंगे छात्र | classes on doordarshan for students during lockdown | Patrika News
नोएडा

Doordarshan पर चलेगी क्लास, घर में बैठे टीवी देखकर पढ़ाई कर सकेंगे छात्र

Highlights:
-छात्र-छात्राओं के लिए दूरदर्शन पर स्वंयप्रभा चैनल की शुरुआत की गई है
-चैनल पर बच्चों के लिए ई-कंटेट प्रसारण किया जाएगा
-माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है

नोएडाMay 06, 2020 / 05:53 pm

Rahul Chauhan

20_04_2020-tv_20206696_111013876.jpg
नोएडा। कोरोना वायरस के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के कारण स्कूल और कॉलेज भी बंद हैं। जिसके चलते छात्र-छात्राओं की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। हालांकि शासनादेश के अनुसार सभी स्कूलों और कॉलेजों ने ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी हैं। वहीं अब सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। जिसके चलते माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के लिए दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर क्लास शुरू करने का फैसला लिया गया है। जिससे गौतमबुद्ध नगर के हजारों छात्रों को भी फायदा मिलेगा।
यह भी पढ़ें

मुस्लिम धर्मगुरु बोले- शराब दुकानों को खाेलने का फैसला वापस ले योगी सरकार

इस बाबत जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के चलते माध्यमिक स्कूलों में ग्रुप के माध्यम से कई क्लास में पढ़ाई कराई जा रही है। अन्य कई तरीकों से भी कोशिश की जा रही है कि छात्र-छात्राओं की पढ़ाई किसी भी तरह से प्रभावित न हो। अब शासन की तरफ से बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के लिए दूरदर्शन पर स्वंयप्रभा चैनल की शुरुआत की गई है। जिस पर बच्चों के लिए ई-कंटेट प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।
यह भी पढ़ें

लोगों को कोरोना से बचाने में जुटा था युवक, वायरस ने मारा ऐसा झपट्टा कि पत्नी भी आखिरी बार नहीं देख पायी

दिक्कत आने पर यहां करें संपर्क

उन्होंने बताया कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राएं डीडी फ्री डिश पर चेनल नंबर 119, डिश टीवी पर 941 और जियो एप पर स्वंय प्रभा चैनल 22 नंबर पर देख सकते हैं। इस पर छात्र-छात्राओं को स्लैबस संबंधित क्लास दी जाएंगी। विभाग की तरफ से छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001805310 जारी किया गया है। ईमेल आईडी- diosgbn@gmail.com भई दी गई है। किसी तरह की दिक्कत आने पर यहां संपर्क कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पैदल ही घर की तरफ निकले मजदूर, ग्रामीणों को देख आंखों से निकल गए आंसू, हरियाणा पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

ये रहेगा प्रसारण का समय

स्वंयप्रभा चैनल के प्रसारण का समय सुबह 11 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक रहेगा। शाम को 4.30 बजे से 6.30 बजे होगा। इसमें 30-30 मिनट की दो क्लास चलेंगे। जो 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए अलग-अलग होंगी। अगर सुबह की क्लास छूट जाती है तो छात्र शाम को उसका रिपीट टेलीकास्ट देख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो