scriptसंजय गांधी की पहल से हुआ इस शहर का निर्माण, होने जा रहा ऐसा काम, 20 साल तक नहीं लगेगा Traffic Jam | comprehensive mobility plan to reduce traffic jam issue in noida | Patrika News
नोएडा

संजय गांधी की पहल से हुआ इस शहर का निर्माण, होने जा रहा ऐसा काम, 20 साल तक नहीं लगेगा Traffic Jam

HIGHLIGHTS:
-शहर में गगनचुुंबी इमारतें चारों तरफ नजर आती हैं
-विवादास्पद आपातकाल (1975-1977) के दौरान संजय गांधी की पहल से बना था शहर
-पिछले कुछ समय से शहर में ट्रैफिक जाम ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है

नोएडाSep 08, 2019 / 01:03 pm

Rahul Chauhan

demo
नोएडा। हर किसी का सपना है कि उत्तर प्रदेश का शो विंडो कहे जाने वाले शहर में उसका अपना घर हो। यही कारण है कि शहर में गगनचुुंबी इमारतें चारों तरफ नजर आती हैं। विवादास्पद आपातकाल (1975-1977) के दौरान कांग्रेस नेता संजय गांधी की पहल से 17 अप्रैल को यूपी औद्योगिक क्षेत्र विकास अधिनियम के तहत बनाए गए हाईटेक सुविधाओं से लैस नोएडा शहर की खूबसूरती भी देखने से बनती है। हालांकि पिछले कुछ समय से शहर में पनपी ट्रैफिक जाम की समस्या ने यहां रहने वाले लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। आए दिन अलग-अलग इलाकों में लंबा-लंबा ट्रैफिक जाम लगने की शिकायते आती रहती हैं।
यह भी पढ़ें

केंद्रीय परिवहन मंत्री का ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान, इस नियम का किया था उल्लंघन

इस पर अब प्राधिकरण ने ठोस कदम उठाने का फैसला लिया है। दावा किया जा रहा है कि इसके बाद से शहर में आने वाले 15-20 साल तक ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं होगी। दरअसल, प्राधिकरण द्वारा नोएडा की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान तैयार किया जाएगा। इसके तहत एमपी वन, एमपी टू, एमपी तीन, डीएससी रोड सहित शहर के कई मुख्य कॉरिडोर का सर्वे किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि अगले महीने तक इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा। इस प्लान को 15 से 20 साल तक के लिए तैयार किया जाएगा।
गौरतलब है कि वर्तमान में शहर की ट्रैफिक व्यवस्था काफी खराब है। रेहड़ी पटरी आदि के अतिक्रमण के चलते सड़कों की चौड़ाई लगातार कम हो रही है। वहीं सड़कों पर वाहन पार्किंग, चौराहों के डिजाइन में खामियां, ट्रैफिक सिग्नल खराब, बढ़ती वाहनों की संख्या से शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान तैयार करने का फैसला किया है। इस प्लान के तैयार होने के बाद शहर में इंटीग्रेटिड ट्रैफिक सिस्टम लागू किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

एक ऐसा केस जो 11 साल बाद भी बना हुआ है देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री, CBI तक हो गई ‘फेल’

कंपनी की चयन प्रक्रिया शुरू

नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक सेल प्रभारी पी.के गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान बनाने की योजना पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। विभाग द्वारा इसके लिए कंपनी का चयन करने के लिए प्रक्रिया पर भी काम शुरू कर दिया है। शहर में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था बनाई जाएगी। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एक बैठक होगी। जो कि संभवत: 13 सितंबर को होगी।

Home / Noida / संजय गांधी की पहल से हुआ इस शहर का निर्माण, होने जा रहा ऐसा काम, 20 साल तक नहीं लगेगा Traffic Jam

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो