scriptपत्रिका ग्राउंड रिपोर्ट: NGT के आदेश को अधिकारी दिखा रहे ठेंगा, रोक के बाद भी हो रहा निर्माण-देखें वीडियो | Construction work is continue in the city in spite of NGT order | Patrika News
नोएडा

पत्रिका ग्राउंड रिपोर्ट: NGT के आदेश को अधिकारी दिखा रहे ठेंगा, रोक के बाद भी हो रहा निर्माण-देखें वीडियो

एनसीआर में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए NGT ने 9 नवंबर को सभी तरह के निर्माण कार्यों (सरकारी व प्राईवेट) पर रोक लगा दी है। यह 14 नवंबर तक जारी रहेगी

नोएडाNov 12, 2017 / 12:46 pm

Rahul Chauhan

construction work
राहुल चौहान
नोएडा। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देख नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने 14 नवंबर तक सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। लेकिन शायद सरकारी अधिकारी ही एनजीटी के आदेशों का पालन करना भूल गए हैं। जिसके चलते शहर में चल रही सरकारी परियोजनाओं में अभी भी निर्माण कार्य चल रहा है और एनजीटी के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ रही हैं।
देखें वीडियो

एक तरफ जहां बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और स्मॉग (Smog) को देखते हुए अदालतों को कड़े फैसले लेने पड़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर इन फैसलों/आदेशों का जमकर उल्लंघन भी हो रहा है। इस उल्लंघन में सिर्फ प्राईवेट फर्म या ठेकेदार ही नहीं सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। जिनके द्वारा कार्रवाई न करने से प्राईवेट ही नहीं सरकारी निर्माण कार्य भी चल रहे हैं। दरअसल इन निर्माण कार्यों से उड़ने वाली धूल से वातावरण प्रदूषित होता है जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसी के चलते सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा दिवाली पर एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर भी रोक लगाई गई थी।
हालांकि प्राधिकरण के अधिकारियों ने संबंधित ठेकेदारों पर कार्रवाई करने की बात कही है, लेकिन यहां सवाल उठता है कि जब अधिकारी लगातार निरीक्षण कर बिल्डरों पर National Green Tribunal के आदेशों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगा रहे हैं तो उनका ध्यान सरकारी परियोजनाओं में चल रहे निर्माण कार्यों पर क्यों नहीं गया।
इन-इन जगह चल रहा निर्माण कार्य
शहर के विभिन्न सेक्टरों में चल रही सरकारी परियोजनाओं में निर्माण कार्य चल रहा है। पत्रिका ने जब शहर का दौरा किया तो ज्यादातर जगह निर्माण कार्य होता पाया। इस दौरान सेक्टर-18 में बन रही मल्टीलेवल पार्किंग, थाना सेक्टर-24 में निर्माण कार्य चल रहा था। यहां जब पुलिस कर्मी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि थाने में निर्माण कार्य प्राधिकरण द्वारा कराया जा रहा है। इसलिए हम कुछ नहीं बता सकते।
वहीं सेक्टर-24 स्थित ईएसआईसी हॉस्पिटल और सेक्टर-33 अंडरपास में मिट्टी की खुदाई की जारी रही थी। अंडरपास में मिट्टी का काम करा रहे एक व्यक्ति ने कहा कि हमें एनजीटी (National green tribunal) के आदेशों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हमें काम करने के लिए कहा गया है। इसलिए हम यहां काम कर रहे हैं।
ठेकेदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई
नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के ओएसडी राजेश से जब सरकारी परियोजनाओं में चल रहे निर्माण कार्यों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम संबंधित ठेकेदारों पर कार्रवाई करेंगे और निर्माण कार्य बंद कराएंगे। उन्होंने कहा कि एनजीटी के आदेशों का पालन कराने के लिए प्राधिकरण लगातार कार्य कर रहा है और यदि कहीं आदेशों का उल्लंघन हो रहा है तो उस पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।

Home / Noida / पत्रिका ग्राउंड रिपोर्ट: NGT के आदेश को अधिकारी दिखा रहे ठेंगा, रोक के बाद भी हो रहा निर्माण-देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो