गजब: Coronavirus को मात देने के लिए मरीज देख रहे Ramayan, योग से खुद को बना रहे Mentally फिट

Highlights:

-मरीजों के लिए वार्ड में टीवी की व्यवस्था की गई है

-मरीज वार्ड में ही योग कर रहे हैं

-इससे वह खुद को मानसिक रूप से फिट बना रहे हैं

By: Rahul Chauhan

Updated: 05 Apr 2020, 05:09 PM IST

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर जिले में जहां कोरोना वायरस के नए केस लगातार सामने आ रहे हैं तो वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम इनके इलाज के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रही हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जिन मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो रही है वह मानसिक रूप से बहुत परेशान हो रहे हैं। जिसके लिए सबसे पहले उन्हें मानसिक रूप से फिट करने की भी जरूर पड़ रही है, ताकि वह इस बीमारी को मात दे सकें।

यह भी पढ़ें : गुल्लक लेकर थाने पहुंचे मासूम भाई-बहन, बोले- पीएम मोदी की करना चाहते हैं मदद

इसके लिए मरीजों के लिए वार्ड में टीवी की व्यवस्था की गई है, जिस पर वह रामायण देखकर आनंदित हो रहे हैं। इतना ही नहीं, डॉक्टरों की सलाह पर मरीज वार्ड में ही योग कर खुद को जल्दी ठीक करने में भी जुटे हैं। वहीं इससे डॉक्टरों का भी काम आसान हो रहा है। कारण, टीवी देखकर और योगा कर मरीज मानसिक रूप से कोरोना से लड़ने को तैयार हो रहे हैं। उधर, डॉक्टरों की टीम ने व्हाट्सएप पर ग्रुप भी बनाया है, जिसमें मरीज अपने समस्याओं से उन्हें अवगत करा देते हैं। जिसका हल भी मिनटों में कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए इस नंबर पर करें कॉल, तुरंत किया जाएगा समाधान

दरअसल, ग्रेटर नोएडा के कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड बना हुआ है। मरीजों को मानसिक रूप से स्वास्थ्य रखने के लिए जिम्स के निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने वार्ड में टीवी लगवाए हैं। साथ ही मरीजों को योगा करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। डॉक्टर गुप्ता का कहना है कि कोरोना बीमारी में लोग मानसिक दबाव अधिक महसूस कर रहे हैं। जिसके मद्देनजर आइसोलेशन वार्ड में कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। उनसे फायदा भी मिल रहा है और मरीज ठीक होकर अपने घर जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि टीवी पर मरीज रामायाण, शक्तिमान, महाभारत आदि प्रोग्राम देख रहे हैं जो आजकल दूरदर्शन पर प्रासारित किए जा रहे हैं। इसके अवाला मरीज समाचार व फिल्मों के चैनल भी पसंद कर रहे हैं। इससे उनका समय आसानी से आइसोलेशन वार्ड में बीत रहा है। वहीं मरीज योगा भी कर अपने को फिट रखने में जुटे हैं।

coronavirus
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned