scriptशादी में रुपये जुटाने को बैंक की कतार में खड़ा हुआ पूरा परिवार | currency ban causing problem in marriages | Patrika News
नोएडा

शादी में रुपये जुटाने को बैंक की कतार में खड़ा हुआ पूरा परिवार

जिन घरों में शादी होनी है उन घरों में कैश की सबसे अधिक समस्या बनी हुई है

नोएडाNov 15, 2016 / 04:52 pm

sandeep tomar

bank lines

bank lines

नोएडा। नोट बंदी के बाद जिन घरों में शादी है वहां समस्या बहुत अधिक है। घर में छोटे रुपये न होने आैर शादी आने के चलते मंगलवार तड़के पूरा परिवार बैंक पहुंचा। परिवार के सभी सदस्य तड़के चार बजे ही अलग—अलग बैंको के बाहर रुपये बदलवाने आैर निकालने के लिए बैठ गये। कहीं दोपहर बाद सभी का नंबर आया। परिवार के सदस्यों ने बताया कि अभी भी पूरे रुपये इकटठा नहीं हुए है। इसके लिए सभी लोग प्रयास कर रहे हैं।



ग्रेटर नोएडा से नोएडा पहुंचा परिवार

ग्रेटर नोएडा के हल्दोनी निवासी मोहम्मद मुस्तकीम मंगलवार को परिवार के साथ घर से १४ किलोमीटर दूर नोएडा के सेक्टर-११० स्थित अपने बैंक पहुंचे। यहां सुबह चार बजे से ही वह अपनी बुजुर्ग मां आैर परिवार के अन्य सदस्यों समेत बैंक की लाइनों में खड़े रहे। इसके बाद सुबह करीब बारह बजे उनके परिवार के सदस्यों का नंबर आया।

घर में शादी के चलते एेसे जुटा रहे हैं नए नोट

मोहम्मद मुस्तकीम ने बताया कि १७ नवंबर को उनके घर में शादी है। अभी तक शादी के लिए घर में एक रुपया भी नहीं है। जितने भी रुपये निकाले थे। उनमें सब ५०० आैर १००० रुपये के नोट थे। उन पर प्रधानमंत्री ने पाबंदी लगा दी है। इसी के चलते जो रुपये है, वो चल नहीं रहे है। बाकी रुपये निकालने के लिए मंगलवार से घर का हर सदस्य लाइन में खड़ा है। रुपयों की कमी के चलते बुजुर्ग मां को भी घर से रुपये निकालने के लिए सुबह चार बजे बैंक तक लाना पड़ा।

घंटो खड़े होने पर मिले १५ हजार रुपये

मुस्तकीम ने बताया कि घंटो खड़े होने पर १५ हजार रुपये के नोट ही बदल पाए हैं। एेसे में शादी में ये रुपये उंट के मुंह में जीरा जैसा है। इसके चलते अब हर रोज परिवार के सदस्यों को बैंक तक लाकर रुपये निकालने की योजना बना रहे है। तभी शादी तक रुपये इकटठा हो सकेंगे।

कुछ बैकों में नहीं बदले जा रहे नोट

प्रधानमंत्री के एेलान करते ही रातों रात नोटबंदी के बाद बैंकों में भी नए नोटों की कमी जाहीर हो रही है। यहीं कारण है कि कर्इ बैंकों ने नोट न बदले जाने का नोटिस चस्पा दिया है। एेसे में देर रात दो बजे से बैंक के बाहर नोट बदलने के लिए खड़े लोग नोटिस चस्पाने पर आक्रोषित हो गये। वहीं बैंक अधिकारियों ने भी उन्हें अपनी मजबूरी का हवाला देते हुए समझा बुझाकर शांत कराया।

नए नोट की कमी के चलते बंद है एटीएम

वहीं एक बैंक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एटीएम बंद होने का कारण नोटों की कमी भी है। साथ ही जितना पैसा डाला जाता है। वह डिमांड अधिक होने के चलते कुछ ही घंटो में निकाल लिया जाता है। इसके चलते मशीन में रुपये न होने के कारण एटीएम का शटर नीचे गिराना पड़ रहा है।

रात से लाइन में खड़े रहे, सुबह लगा नहीं होगे नोट एक्सचेंज


सेक्टर-११० स्थित आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक के मंगलवार सुबह दस बजे खुलते ही बाहर रुपये नोट एक्सचेंज का नोटिस चस्पा दिया। इसे देखते ही देर रात आैर सुबह से रुपये बदलने के इंतजार में बैंक के बाहर खड़े लोग आग बबुला हो गये। लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने समझा बुझाकर शांत कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो