scriptसरकारी तंत्र की लापरवाही…अनदेखी…सुस्ती, हर विभाग में हालत ‘खस्तो’ | govt Officials ignored in dholpur | Patrika News
नोएडा

सरकारी तंत्र की लापरवाही…अनदेखी…सुस्ती, हर विभाग में हालत ‘खस्तो’

विद्युत निगम अधिकारियों की अनदेखी के कारण सैंपऊ क्षेत्र के दो गांव चोरी की बिजली से रोशन हो रहे हैं। सरेखी तथा सरेखी का पुरा गांव में आबादी के दस फीसदी घरों में ही विद्युत कनेक्शन हैं, लेकिन रोशन लगभग हर घर हो रहा है।

नोएडाSep 30, 2016 / 11:36 am

विद्युत निगम अधिकारियों की अनदेखी के कारण सैंपऊ क्षेत्र के दो गांव चोरी की बिजली से रोशन हो रहे हैं। सरेखी तथा सरेखी का पुरा गांव में आबादी के दस फीसदी घरों में ही विद्युत कनेक्शन हैं, लेकिन रोशन लगभग हर घर हो रहा है। मजे की बात तो यह है कि इन विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा भी निगम को बिजली बिल का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इस कारण दोनों गांवों पर निगम की बकाया राशि भी बहुत अधिक पहुंच गई है।
सीधे फैक्ट्री से खरीद कर लाते हैं ट्रांसफॉर्मर

सूत्रों का कहना है कि कई पिछड़े गांवों में ग्रामीण यूपी में स्थित फैक्ट्रियों से सीधे ही चालीस से पचास हजार रुपए में ट्रांसफॉर्मर खरीद लाते हैं। इसके बाद निगम की चोरी हुई विद्युत लाइनों तथा खम्भों को लगाकर स्वयं ही कनेक्शन कर लेते हैं। हालांकि इससे निगमकर्मियों की कथित मिलीभगत से इनकार नहीं किया जा सकता है।
छापेमार कार्रवाई में मिले थे अवैध ट्रांसफॉर्मर

निगम की ओर से संैपऊ तथा बसेड़ी क्षेत्र में की गई छापेमार कार्रवाई के दौरान कई गांवों में फर्जी ट्रांसफॉर्मर मिले थे। इस पर निगम ने उन्हें उतरवाया और सम्बंधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की। वहीं एक कार्मिक का तो निलम्बन भी किया था।
यह है दोनों गांवों की वस्तुस्थिति

निगम सूत्रों के अनुसार सरेखी का पुरा गांव में एक बीपीएल तथा 17 एपीएल के विद्युत कनेक्शन हैं। वहीं सरेखी में दस बीपीएल कनेक्शन हैं और एक भी एपीएल का कनेक्शन नहीं है। वहीं बीपीएल उपभोक्ता निगम को बिल की राशि भी जमा नहीं कराते हैं, जबकि हकीकत में दोनों गांवों में 80 से 100 घरों की आबादी है। इनमें हर घर में लाइट जलती है। प्रत्येक घर में विद्युत लाइनें डली हुई हैं। वहीं ट्रांसफॉर्मर भी लगे हुए हैं, जिनसे सीधे ही विद्युत चोरी की जा रही है।
मजे की बात तो यह है कि चोरी का खेल विगत पांच वर्षों से चल रहा है, लेकिन निगम अभियंताओं को इन गांवों की ओर झांकने की फुर्सत ही नहीं है। यही कारण है कि जिले में छीजत का आंकड़ा 60 प्रतिशत से ऊपर है। गंभीर विषय तो यह है कि जब निगम की ओर से कनेक्शन ही कुछ घरों में कर रखे हैं तो विद्युत तार तथा खम्भे गांव में कैसे पहुंच गए। हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि निगम में कनेक्शन के लिए फाइल लगा रखी है, लेकिन अभी कनेक्शन नहीं हो पा रहे हंै।
ज्ञापनों की लगी कतार, अब तो चेते सरकार

राजाखेड़ा. संक्रमण काल से गुजर रहे राजाखेड़ा-धोलपुर स्टेट हाईवे 2ए के पुनर्निर्माण को लेकर गुरुवार को भी क्षेत्र में गहमागहमी रही। सुबह ही भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के सदस्य ब्लॉक अध्यक्ष संतोष चेंपा के नेतृत्व में उपखंड कार्यालय पहुंचे और राजमार्ग के पुनर्निर्माण की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। वहीं जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन उपखंड अधिकारी रामदेव महरा को सौंपा।
संगठन के अवनीश उपाध्याय, आशु खान, शिवा दीक्षित, भंवर सिंह, कुमार सेन, अवधेश सिंह, शैलेंद्र सिंह, आशीष जैन, राकेश सिंह, सत्यम गुप्ता, मनीष शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन सैकड़ों छात्र धौलपुर के शिक्षण कोचिंग संस्थानों, महाविद्यालय में अध्ययन के लिए पहुंचते हैं, लेकिन सड़क के पगडंडी का रूप लेने के कारण 35 किलोमीटर का मार्ग बहुत लंबा दिखाई देने लगता है। इस मार्ग पर यात्रा करने के बाद छात्र बेदम हो जाते हैं। पल-पल दुर्घटनाओं का खतरा मंडराता रहता है। उन्होंने ज्ञापन में इस मार्ग पर संचालित होने वाले ओवरलोड डम्पर व ट्रकों पर सख्ती से रोक लगाकर उन्हें ग्वालियर-आगरा मार्ग पर शिफ्ट किए जाने की मांग की।
इसके अलावा अपना घर सेवा समिति व भारतीय शिक्षा समिति के पदाधिकारियों ने भी पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष रमेशचंद सोनी के नेतृत्व में उपखंड अधिकारी को ज्ञपन सौंपा। संघटन के प्रिंस जैन, अनूप गुप्ता, प्रदीप शर्मा, दिलीप कोठारी, लोकेश जैन आदि ने बताया कि यह क्षेत्र पहले से शैक्षणिक व आर्थिक तौर पर काफी पिछड़ा हुआ है। ऐसे में क्षतिग्रस्त मार्ग के कारण यहां के युवा शिक्षा के लिए बाहर नहीं जा पा रहे हैं।
वहीं मजदूर वर्ग भी मजदूरी के लिए समय पर नहीं पहुंच पाता और इसके चलते उसे आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।मार्ग की खराब हालात से ट्रांसपोर्टर भी दोगुना तक किराया वसूल रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ रहा है।इस दौरान आदर्श विद्या मंदिर व आदर्श भगवती विद्या मंदिर के छात्र भी बड़ी संख्या में मौजूद थे।
पुराना मामला खंगालने में लगे अधिकारी

राजमार्ग निर्माण में खामी और उसके पुनर्निर्माण की जनता की लगातार मांग के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग भी हरकत में दिखाई दिया। गुरुवार दिन भर इस मुद्दे पर बैठक चलती रही। विभागीय सूत्रों ने बताया कि इस मार्ग के क्रमोन्ययन व पुनर्निर्माण के लिए जनवरी माह में विधायक व विधानसभा की लोक लेखा समिति के सदस्य प्रद्युम्न सिंह के 176 लाख रुपए के प्रस्तावों को उपखंड अधिकारी के माध्यम से सरकार को भेजा गया था, जिसे पुन: भेजकर जल्दी मंजूरी की कवायद पर विचार किया जा रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर जब अधिकारियों से बात की गई, तो कोई भी बोलने तक को तैयार नहीं हुआ।
चिकित्सालय में मरीजों का भार, चिकित्सक समय से पहले पार

जिले में भले ही मौसमी बीमारियां कहर बरपा रही हों, लेकिन जिला अस्पताल में कई चिकित्सक इसके प्रति गंभीर दिखाई नहीं पड़ रहे हैं। अस्पताल में गुरुवार को चिकित्सक निर्धारित समय 12 बजने से पूर्व ही कुर्सियां छोड़ जा चुके थे। हालांकि एक चिकित्सक पीएमओ कक्ष में मरीजों को देखते में मशगूल थे। इस कारण सभी मरीजों की भीड़ उन्हीं चिकित्सक के पास पहुंच गई। वहीं कई मरीज पर्चा लेकर घूमते दिखाई दिए।
ग्रामीण क्षेत्र से आए मरीज वार्ड ब्वॉय तथा अन्य चिकित्साकर्मियों से चिकित्सकों के दुबारा बैठने के बारे में जानकारी लेते दिखाई दिए। प्रमुख बात तो यह है कि स्वयं पीएमओ जनार्दनसिंह परमार चैम्बर तथा इनडोर में भी मरीजों को देखते रहे, जबकि अन्य चिकित्सक अपनी कुर्सियों से नदारद मिले। यहां आए मरीजों का आरोप था कि अधिकतर चिकित्सक समय से पहले अपनी कुर्सी छोड़ देते हैं।जबकि जिला कलक्टर ने मौसमी बीमारियों को देखते हुए चिकित्सकों को पूरे समय चिकित्सालय में रहने के लिए पाबंद कर रखा है।
एस.एस. जादौन सहायक अभियंता ग्रामीण विद्युत निगम धौलपुर ने बताया कि सरेखी तथा सरेखी का पुरा में अधिकांश बीपीएल तथा कुछ एपीएल के कनेक्शन हैं। अन्य घरों में अगर चोरी की बिजली जलाई जा रही है तो कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. जनार्दनसिंह परमार पीएमओ राजकीय सामान्य चिकित्सालय धौलपुर ने बताया कि जिला अस्पताल में समय से पूर्व चिकित्सकों के नदारद होने का मामला गंभीर है। इसकी डिप्टी कंट्रोलर से जांच कराकर लिखित में रिपोर्ट ली जाएगी। साथ ही मौसमी बीमारियों को देखते चिकित्सकों को पाबंद किया जाएगा।

Home / Noida / सरकारी तंत्र की लापरवाही…अनदेखी…सुस्ती, हर विभाग में हालत ‘खस्तो’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो