scriptअकाल मृत्यु से बचना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन जरूर करें ये काम | Dhanteras katha 2017 Puja Vidhi subh muhurat yamraj akal mrityu hindi | Patrika News
नोएडा

अकाल मृत्यु से बचना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन जरूर करें ये काम

शास्त्रों के अनुसार धनतेरस की शाम दीपदान का बड़ा ही महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इससे यमराज प्रसन्न होते हैं और अकाल मृत्यु से बचाव करते हैं।

नोएडाOct 14, 2017 / 02:23 pm

Rajkumar

yamraj puja

नोएडा। धनतेरस पर कुबेर देव पूजा-अर्चना करने के साथ ही खरीदारी करना तो जरूरी होता है ये बातें तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसी दिन कुबेर देव के साथ-साथ यम की भी पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि अगर आपको अकाल मृत्यु से दूर रहना है, तो इस दिन शाम के समय यम के लिए दीप दान करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार धनतेरस की शाम दीपदान का बड़ा ही महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इससे यमराज प्रसन्न होते हैं और अकाल मृत्यु से बचाव करते हैं। ब्राह्मण बताते हैं कि यह दीप क्यों जलाया जाता है। इसके पीछे भी एक वजह है।

जानिए दीप जलाने के पीछे ये है कहानी

पंडित रामावतार बताते हैं कि धनतेरस पर दीपक जलाने के बहुत ही प्राचीन कहानी है। दरअसल एक बार यमराज ने यमदूतों से कहा लोगों के प्राण हरते समय तुम्हें कभी दुःख हुआ है। इस पर यमदूत ने कहा कि एक बार एक राजकुमार के प्राण हरते समय हमें बहुत दुःख हुआ था। राजकुमार की शादी के चार ही दिन हुए थे। राजकुमार की मृत्यु से राजमहल में चित्कार और हाहाकार मच गया। नववधू का विलाप देखकर हमारा हृदय हमें धिक्कारने लगा। इसके बाद यमदूतों ने यमराज से पूछा कि हे यमदेव कोई ऐसा उपाय बताआें। जिससे प्राणी की अकाल मृत्यु न हो। इस पर यमराज ने कहा कि जो व्यक्ति धनतेरस के दिन मेरे नाम से दीप जलाकर मुझे स्मरण करेगा उसे अकाल मृत्यु का भय नहीं सताएगा।इसी के बाद से धनतेरस पर खरीदारी के साथ ही शाम के समय यम की पूजा करने के साथ ही दीप जलाया जाता है।

घर के मुख्य दरवाजे पर इस दिशा में जलाएं दीपक

पंडित जी बताते हैं कि यम के लिए शाम के समय मिट्टी के दीपक में सरसो का तेल भरकर यमराज का ध्यान करते हुए दीपक जलाएं। दीपक को घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों तरफ बाहर दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके रख दें। इससे भगवान यम प्रसन्न होते हैं आैर घर में सभी सदस्यों को अकाल मृत्यु से बचाते हैं।

Home / Noida / अकाल मृत्यु से बचना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन जरूर करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो