scriptDharm Gyan: इस विधि से करेंगे राम भक्त हनुमान जी की पूजा तो कभी नहीं होगा कर्ज | hanuman ji ki puja vidhi in hindi | Patrika News
नोएडा

Dharm Gyan: इस विधि से करेंगे राम भक्त हनुमान जी की पूजा तो कभी नहीं होगा कर्ज

मुख्य बातें

संकष्टमोचक की पूजा करते समय इन बातों रखें खास ख्याल
मंगलवार और शनिवार को पूजा का विशेष महत्व

नोएडाSep 03, 2019 / 08:19 pm

Nitin Sharma

puja.jpg

नोएडा। श्री राम जी के भक्त संकष्टमोचक हनुमान जी वैसे तो सभी दुख हरने के साथ ही उन्हें संकटों से मुक्त करते है, लेकिन अगर आप विधि-विधान से उनकी पूजा करेंगे तो आपके उनकी अपार कृपा रहेगी। पंडित रामअवतार शर्मा बताते है कि मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की विशेष तौर से पूजा करनी चाहिए। मंगलवार का दिन कर्ज से मुक्ति के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता है। पंडित बताते है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा से धन की प्राप्ति होती है। और मन भी शांत रहता है।

ऐसे करें भगवान हनुमान जी की पूजा- अर्चना

पंडित जी बातते है कि मंगलवार को सुबह स्नान करके पूजन शुरू करना चाहिए। इसके बाद मंदिर में बैठकर हनुमान जी को स्नान कराये। इसके बा उन्हें सिंदूर लगाना चाहिए। सिंदूर लगाने के बाद श्री हनुमान जी को जनेऊ धारण कराये। और धतूरे के पत्तों पर श्री राम लिखकर उनकी माला बनाकर हनुमान जी को पहनाये। साथ ही हनुमान चालीसा और बजरंग बांण का पाठ करें। और उनके चरणों में केवड़े और गुलाब के फूलों को अर्पण करें। साथ ही शाम के समय सरसों के तेल का दीपक जलाये। इससे भगवान हनुमान प्रसन्न होने के साथ ही इससे बिगड़े काम बनाते हैं। और मन को शांति भी मिलती है।

 

hh.jpeg

हनुमान जी की हर मंगलवार और शनिवार को पूजा करने से मिलते है यह लाभ

मंगलवार और शनिवार को भगवान हनुमान की पूजा- अर्चना करने व शाम के समय प्रसाद बांटने से भक्त पर उनकी असीम कृपा होती है। इतना ही नहीं सभी इच्छा पूरी होने के साथ ही यह लाभ भी मिले हैं।

– मन शांत रहता है। जिस से जीवन सुखमय और खुशहाल बनता है
– कर्ज से जल्द निपटारा हो जाता है
-धन की प्राप्ति होती है।
– शारिरिक कष्ट कम हो जाते हैं
– जीवन में चल रही तमाम तरह की बांधा और सभी प्रकार के कष्टों का निवारण हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो