scriptइतनी फीस देकर लगवा सकते हैं High Security Number Plate | High Security Number Plate Fees latest news in hindi | Patrika News
नोएडा

इतनी फीस देकर लगवा सकते हैं High Security Number Plate

Highlights

पुराने वाहनों में हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट लगवाने के निर्देश
केवल तीन कंपनियों के डीलर ही दे रहे हैं यह सुविधा
वेबसाइट पर वाहन की जानकारी देकर ले सकते हैं अपाइंटमेंट

नोएडाJan 21, 2020 / 12:54 pm

sharad asthana

hsnp.jpg
नोएडा। हाई स्क्यिोरिटी नबर प्‍लेट (High Security Number Plate) अब पुराने वाहनों के लिए अनिवार्य कर दी गई है। गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) जिले में भी पिछले सप्‍ताह हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की सुविधा शुरू हुई थी। इसके तहत 1 अप्रैल (April) 2019 से पहले के वाहनों की नंबर प्‍लेट बदली जा रही हैं। हालांकि, एक सप्ताह बाद भी केवल तीन कंपनियों के डीलर ही यह सुविधा दे रहे हैं। इस वजह अन्‍य कंपनियों के वाहन मालिक परेशान हैं। इस बारे में एआरटीओ (ARTO) का कहना है कि अगले 10 दिन में पूरी तरह से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

Muzaffarnagar: खेत में किसान को मिली 60 कुंतल की तोप- देखें Video

यह दावा किया गया था

बता दें कि 1 जनवरी (January) से पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के निर्देश जारी किए गए थे। ये निर्देश परिवहन आयुक्त उत्तर प्रदेश ने जारी किए थे। पिछले हफ्ते नोएडा (Noida) आरटीओ की तरफ से भी पुराने वाहनों में नई नंबर प्‍लेट लगाने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई थी। प्राइवेट कंपनी bookmyhsrp.com ने इस सुविधा की शुरुआत की थी। इसके साथ ही दावा किया गया था कि दो-तीन दिन में वाहन डीलर ऑनलाइन हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें

LIC ने जारी की चेतावनी, इस तरह के फोन पर मत दें ध्‍यान

यह कहा अधिकारी ने

वहीं, टू-व्‍हीलर के लिए 300-350 रुपये और फोर व्‍हीलर के लिए करीब 634 रुपये फीस निर्धारित की गई थी। नई व्‍यवस्‍था के तहत वेबसाइट पर वाहन डीलर को सेलेक्‍ट कर तारीख ले सकते हैं। इसके बाद वे तय तारीख पर नंबर प्लेट ले सकेंगे। वेबसाइट पर वाहन के कागजों की पूरी जानकारी और वाहन मालिक की डिटेल देनी होगी। इसके बाद आपको अपाइंटमेंट की तारीख मिल जाएगी। साथ ही फीस भी ऑनलाइन भरनी होगी। एक हफ्ते बाद नोएडा की केवल हुंडई, मारुति व टोयोटा के डीलरों के नाम ऑनलाइन दिख रहे हैं। इनमें हुंडई, मारुति व टोयोटा शामिल हैं। एआरटीओ (ARTO) प्रशासन एके पांडे का कहना है कि हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट बनाने की जिम्मेदारी डीलरों की है। वाहन डीलरों को नई व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। अगले 10 दिन में सभी कंपनियां यह सुविधा देनी शुरू कर देंगी।

Home / Noida / इतनी फीस देकर लगवा सकते हैं High Security Number Plate

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो