scriptफ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा सिर्फ भूत ही नहीं खाते बल्कि आपकी जान को भी है खतरा | keeping kneading dough on fridge harmful for health, fridge me gutha h | Patrika News
नोएडा

फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा सिर्फ भूत ही नहीं खाते बल्कि आपकी जान को भी है खतरा

फ्रिज में रखे आटे का इस्तमाल करने से बचे
बासी आटा आपके लिए बन सकता है मीठा जहर
धार्मिक के साथ वैज्ञानिक लिहाज से भी हानिकारक

नोएडाMay 21, 2019 / 11:39 am

Ashutosh Pathak

dough

फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा सिर्फ भूत ही नहीं खाते बल्कि आपके आपकी जान को भी है खतरा

नोएडा। अक्सर खाना और समय बचत के लिए महिलाएं फ्रिज में सामान रख देती है। इसमें महिलाएं सबसे ज्यादा आटा गूथ कर ( dough ) रखती हैं। महिलाएं अक्सर सुबह और शाम के लिए एक ही बार आटा गूंथ के फ्रिज में रख लेती हैं। लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ये आपके और आपके परिवार के लिए मीठे जहर की तरह है। जी हां आपकी ये आदत भारी पड़ सकती है।
आमतौर पर भारतीय महिलाओं की ये आदत होती है, कि एक ही वक़्त में दो से तीन दिन के लिए आटा गूंथ लेती हैं। वैसे इसे लेकर कई बार लोगों को जागरूक भी किया जाता है और कई धार्मिक कारण गिनाए जाते हैं। लेकिन सिर्फ धार्मिक ही नहीं इसके पिछे कई वजह है। जिसे जानना हर किसी के लिए जरूरी है।आइए जानते हैं फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में।
अक्सर गूथे हुए आटें को लेकर धार्मिक मान्यता दी जाती है कि घर में गूंथे हुए आटे रखने पर वो भूत एवं प्रेत जैसी बुरी और नकारात्मक शक्तियों को घर की ओर आकर्षित करती हैं। इसके अलावा शास्त्रों में गूथा हुआ आटे को रखने को पिंड के समान बताया गया है। और अतृप्त आत्माएं अपना भरण पोषण करने के लिए इसकी और आकर्षित होने लगती हैं। इसकी वजह से घर और परिवार में अशांति, कलह और क्लेश की समस्या की स्थिति बनी रहती है।
इसके अलावा कई लोगों का मानना है कि बासी खाना राक्षस इत्यादि ही करते हैं। बासी खाने को खाने से मनुष्यों में भी तामसिक और आसुरी प्रवृत्तियां आने लग जाती हैं।

ये भी पढ़ें : इस बात को लेकर बीच सड़क पर दुकानदार और महिला के बीच जमकर हुई मारपीट,पिटाई देखें लाइव वीडियो
वहीं न्यूट्रिशन और विशेषज्ञों की माने तो आटा गूथने के तुरंत बाद ही उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए, क्योंकि उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। जबकि इसे अगर फ्रीज में घंटों के लिए रखने पर फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती हैं। ऐसे में जब फ्रिज में रखे आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारियों का होना स्वभाविक होता है। इसके अलावा माना जाता है कि बासी आटे की रोटी खाने वाले को गैस की समस्या भी हो सकती है। साथ ही रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..


UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Noida / फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा सिर्फ भूत ही नहीं खाते बल्कि आपकी जान को भी है खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो