script1 नवंबर से बदल जाएगा घरेलू गैस लेने का तरीका, बिना OTP दिखाए नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर | Lpg cylinder booking rules to be change from 1 November | Patrika News
नोएडा

1 नवंबर से बदल जाएगा घरेलू गैस लेने का तरीका, बिना OTP दिखाए नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर

Highlights
-सिलेंडर डिलीवरी के नियम में होने जा रहा बड़ा बदलाव
-तेल कंपनियों ने गैस चोरी रोकने को बनाया प्लान
-कई ग्राहकों की बढ़ सकती है मुसीबत

नोएडाOct 20, 2020 / 10:15 am

Rahul Chauhan

lpgmint_1575264113579.jpg

,,

नोएडा। घरेलू गैस लेने का तरीका अब 1 नवंबर से बदलने वाला है। बताया जा रहा है कि इस नए तरीके के चलते सिलेंडर की चोरी रोकी जा सकेगी। वहीं इसका प्रभाव कई ग्राहकों पर भी पड़ सकता है। दरअसल, अब एलपीजी सिलेंडर बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार तेल कंपनियां चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी का नया सिस्टम 1 नवंबर से लागू करने वाली हैं।
जिला आपूर्ति अधिकारी के मुताबिक अभी फिलहाल इस संबंध में उनके पास कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन बताया जा रहा है कि तेल कंपनियों द्वारा डीएसी (डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड) नामक नया सिस्टम लाया जा रहा है। जिसके तहत ग्राहकों को अब बिना ओटीपी के गैस सिलेंडर नहीं दिया जाएगा। फिलहाल इसे 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने की बात कही जा रही है। इस संबंध में अगर कोई आदेश आता है तो उसे पूर्ण रूप से जनपद में लागू कराया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी तरह की परेशानी न हो।
डिलीवरी ब्यॉय को दिखाना पड़ेगा ओटीपी

बता दें कि अभी तक लोग अपने सिलेंडर की बुकिंग करा देते थे। जिसके बाद सिलेंडर आपके घर पहुंच जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नए डिलिवरी सिस्टम के तहत अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसे डिलीवरी ब्वाय को बताने पर ही आपको सिलेंडर की डिलीवरी दी जाएगी। वहीं अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है वह डिलीवरी ब्वाय से इसे तुरंत अपटेड करा सकेंगे। जिस पर ओटीपी आने पर सिलेंडर दिया जाएगा। इसके लिए डिलीवरी ब्यॉय को एक ऐप मुहैया कराया जाएगा।
इन्हें हो सकती है परेशानी

ग़ौरतलब है कि नया डिलीवरी सिस्टम लागू होने पर उन ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी, जिनका पता व मोबाइल नंबर गलत है। जिसके चलते इन लोगों की गैस डिलीवरी रोकी जा सकती है। हालाँकि ये लोग अपनी जानकारी फिर से अपडेट करा सकते हैं। जिससे उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े।

Home / Noida / 1 नवंबर से बदल जाएगा घरेलू गैस लेने का तरीका, बिना OTP दिखाए नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो