script9 साल की नन्ही बिटिया का नासा में धमाल, नासा में रौशन किया भारत का नाम | nine years old deepshikha's painting selected as the cover of nasa 201 | Patrika News
नोएडा

9 साल की नन्ही बिटिया का नासा में धमाल, नासा में रौशन किया भारत का नाम

नासा के कैलेंडर पर छाई यूपी की बिटिया

नोएडाDec 25, 2018 / 02:56 pm

Ashutosh Pathak

noida

9 साल की नन्ही बिटिया का नासा में धमाल, नासा में रौशन किया भारत का नाम

नोएडा। बच्चे मन के सच्चे, ये कहावत तो खूब सुनी होगी और इसी बाल मन से कई बार बच्चे कुछ ऐसा कर जाते हैं जो कल्पना से परे होती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया नोएडा की 9 साल की छात्रा दीपशिखा ने। जिसने उसे सिर्फ देश में ही नहीं बल्की पूरे विश्व के साथ नासा तक में पहचान दी है। दरअसल नासा की तरफ से इस बार कर्मशल क्रू प्रोग्राम 2019 चिल्ड्रन आर्ट वर्क कैलेंडर लॉन्च किया गया, जिसके कवर पेज पर नोएडा की नौ साल की दीपशिखा का बनाया चित्र है।
नोएडा के सेक्टर-75 की रहने वाली दीपशिखा के पिता देवो ज्योति डी ने बताया कि हर साल अमेरिका नासा पेंटिंग्स प्रतियोगिता का आयोजन करता है, जिममें बच्चों से पेंटिंग्स मंगाई जाती है। इस बार पेंटिंग्स का विषय था ‘मिस यू माई डियर’। जिस पर दीपशिखा के साथ इस प्रतियोगिता में दुनिया भर के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया और अपनी-अपनी पेंटिंग्स भेजी। जिसमें दीपशिका की पेंटिंग को नासा ने अपने केलेंडर के कवर पर जगह दी है।
एक आखबार के मुताबिक नासा ने कहा, ‘बच्चों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान को लेकर उत्सुकता जगाने के लिए इस आर्ट वर्क का आयोजन किया गया। भविष्य के अंतरिक्ष वैज्ञानिक, इंजिनियर, वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने की यह हमारी कोशिश थी। हम उन सभी बच्चों के आर्ट वर्क की सराहना करते हैं जिन्होंने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।’
आपको बता दें कि नासा हर साल पूरी दुनिया के बच्चों से स्पेस थीम से जुड़े कुछ न कुछ आर्टवर्क मांगता है। इसके लिए फॉर्म नासा की वेबसाइट पर उपलब्ध होता है। इनमें से नासा सबसे अच्छे आर्टवर्क्स का चयन करता है और अगले साल जारी होने वाले अपने कैलेंडर में उनका प्रयोग करता है। जिसमें इस बार नोएडा की दीपशिका की पेंटिंग लगेगी।

Home / Noida / 9 साल की नन्ही बिटिया का नासा में धमाल, नासा में रौशन किया भारत का नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो