scriptBIG NEWS: सरकार का बड़ा फैसला, Plastic Waste जमा कराने पर यहां कर सकेंगे Free Shopping! | nmrc to provide free shopping vouchers in exchange of plastic waste | Patrika News
नोएडा

BIG NEWS: सरकार का बड़ा फैसला, Plastic Waste जमा कराने पर यहां कर सकेंगे Free Shopping!

Highlights:
-Plastic Waste को लेकर 2 October से अभियान शुरू कर दिया गया है
-इस कड़ी में अब बड़ा फैसला भी लिया गया है
-Hong Kong और Turkey की तर्ज पर प्लास्टिक कचरे के बदले Shopping Voucher दिए जाएंगे

नोएडाOct 02, 2019 / 04:49 pm

Rahul Chauhan

plastic_2.jpg
नोएडा। PM Narendra Modi ने देशभर में Single Use Plastic पर रोक लगाने का ऐलान कर दिया है। जिसके चलते सभी जिलों में अब Plastic Waste को लेकर 2 October से अभियान शुरू कर दिया गया है। इस कड़ी में अब बड़ा फैसला भी लिया गया है। जिसके चलते अब Hong Kong और Turkey की तर्ज पर प्लास्टिक कचरा जमा कराने के बदले लोगों को Shopping Voucher दिए जाने पर जल्द विचार होगा। हालांकि इससे पहले प्लास्टिक जमा कराने पर दो अक्टूबर से लोगों को कपड़े का झोला दिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

1 अक्टूबर से Driving License और गाड़ी की RC में हुआ बड़ा बदलाव, जोड़े गए ये नए सिक्योरिटी फीचर्स!

दरअसल, Noida Metro Rail Corporation द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग के रोकथाम को लेकर ये कदम उठाया गया है। इस बाबत जानकारी देते हुए एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने बताया कि लोगों को जागरूक करने का काम हमारे द्वारा किया जा रहा है। वहीं प्लास्टिक वेस्ट को इकट्ठा करने के लिए लोगों को ये स्कीम दी गई है।
शुरू हुआ काउंटर

उन्होंने बताया कि बुधवार से एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर एक काउंटर शुरू किया गया है। यहां मेट्रो में यात्रा करने वाले लोग 20 पॉलिथीन बैग या 10 प्लास्टिक की बोतल जमा करा कर एक कपड़े का झोला ले सकते हैं। इसके साथ ही एनएमआरसी की तरफ से एक मशीन भी मंगाई गई है। जो जमा किए जाने वाले प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकिल करने के लिए उसका दाना बना देगी।
यह भी पढ़ें

1 अक्टूबर से मोदी सरकार ने बदले ये 9 नियम, नहीं है जानकारी तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

मशीन में प्लास्टिक कचरा डालने पर मिलेगा कूपन

उपाध्याय ने बताया कि भविष्य की योजना है कि एनएमआरसी द्वारा एक और मशीन मंगाई जाएगी। इसमें प्लास्टिक कचरा डालने पर शॉपिंग वाउचर मिलेगा। जिससे कहीं पर भी शॉपिंग की जा सकेगी। इस तरह का उपयोग हांगकांग और टर्की में किया जा रहा है। अब इसे नोएडा मेट्रो में भी लागू करने पर विचार हो रहा है।

Home / Noida / BIG NEWS: सरकार का बड़ा फैसला, Plastic Waste जमा कराने पर यहां कर सकेंगे Free Shopping!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो