scriptनोएडा एयरपोर्ट के मॉडल को रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी, जल्द ही पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला | Noida Airport model approved by Union Ministry of Defense | Patrika News
नोएडा

नोएडा एयरपोर्ट के मॉडल को रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी, जल्द ही पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

Highlights
– नोएडा इंटरनेशलन एयरपोर्ट के मॉडल काे रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी
– एयरपोर्ट अथॉरिटी और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन से भी जल्द मिलेगी मंजूरी
– आखिरी कागजी प्रक्रिया के बाद पीएम मोदी रखेंगे नोएडा एयरपोर्ट की नींव

नोएडाFeb 03, 2021 / 12:38 pm

lokesh verma

noida.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. नोएडा इंटरनेशलन एयरपोर्ट के मॉडल काे रक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हूबहू वैसा ही बनाया जाएगा, जैसा मॉडल यूपी दिवस के दौरान शिल्प हाट में दिखाया गया था। बताया जा रहा है कि अब ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन और एयरपोर्ट प्राधिकरण की अनुमति मिलन शेष है। यहां से अनुमति मिलते ही नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें- राम मंदिर निर्माणः डोर टू डोर शुरू हुआ अभियान, अब तक जमा हुए 600 करोड़

बता दें कि ज्यूरिख कंपनी द्वारा तैयार किया गया मॉडल यूपी दिवस के कार्यक्रम के दौरान शिल्प हाट में प्रदर्शित किया गया था। इस मॉडल में 29,500 करोड़ रुपए से बनने वाले नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट में सुरक्षा इंतजाम से लेकर रनवे और टर्मिनल की बिल्डिंग का दर्शाया गया है। इसी मॉडल को एयरपोर्ट अथॉरिटी, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन और केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। फिलहाल एयरपोर्ट के मॉडल को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है। बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट प्राधिकरण ने भी मोखिक तौर पर अपनी सहमति जता दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन जल्द ही मंजूरी दे सकते हैं।
इस कागजी प्रक्रिया के बाद पीएम मोदी रखेंगे एयरपोर्ट की नींव

एयरपोर्ट अथॉरिटी और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन से मंजूरी मिलते ही मॉडल को शासन के पास भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण शुरू होने से पहले की यह आखिरी कागजी प्रक्रिया होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट की नींव रखेंगे। बता दें कि दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 में एयरपोर्ट से पहली उड़ान शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। यही वजह है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कागजी प्रक्रिया को तय समय से पहले पूरा किया जा रहा है।
एयरपोर्ट निर्माण के कार्य की निगरानी के गठित होगी कमेटी

बता दें कि नियाल (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) को एयरपोर्ट निर्माण का अनुभव नहीं है। इसलिए एयरपोर्ट के कामकाज की निगरानी के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में एयरपोर्ट का कार्य करने वाली बड़ी कंपनियों के कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा, जिनके वेतन का भुगतान नियाल की तरफ से किया जाएगा। इन कर्मचारियों में स्ट्रक्चरल इंजीनियर जैसे कई अधिकारी और कर्मचारियों की टीम रहेगी।

Home / Noida / नोएडा एयरपोर्ट के मॉडल को रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी, जल्द ही पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो