अब सफर करते हुए Taj Mahal और बनारस घाट दिखेंगे एक साथ, खास तैयारियों में जुटे अधिकारी

Highlights:

-नोएडा प्राधिकरण प्लास्टिक वेस्ट के इस्तेमाल से तैयार कराएगा आकृतियां

-लोगों के बैठने के लिए पार्क भी होंगे तैयार

By: Rahul Chauhan

Published: 05 Mar 2021, 04:11 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा स्वच्छ नोएडा अभियान के तहत एक बार फिर से शहर को खूबसूरत बनाने के लिए एक नया प्रयास शुरू किया जा रहा है। जिसके तहत शहर से निकलने वाले प्लास्टिक वेस्ट और कबाड़ से खूबसूरत कलाकृतियां तैयार की जाएंगी। इस वेस्ट से ताजमहल और बनारस के घाटों की आकृतियां तैयार की जाएंगी औऱ इन वेस्ट मेटिरियल से बनीं सभी चीजों को सजावट के लिए सड़कों के किनारे रखा जाएगा।

नोएडा को स्वच्छ बनाने के लिए तैयार की गई इस को तैयार करने वाली नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने बताया प्लास्टिक और कबाड़ से बनी ये कलाकृतियां दिल्ली से नोएडा जाने वाले रास्ते में रखी जाएंगी और जो लोग दिल्ली से नोएडा की तरफ जाएंगे उनको ये कलाकृतियां दिखाई देंगी। दिल्ली से नोएडा की तरफ आने वाली सड़क के दोनों तरफ और नोएडा बॉर्डर के पास यह आकृति लगाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: गैंपरेप पीड़िता ने कमिश्नरी चौराहे पर किया आत्मदाह का प्रयास, मचा हड़कंप

बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर महामाया फ्लाईओवर के पास भी इन आकृतियों से रास्ते को सजाया जाएगा। इसके साथ ही सड़क के किनारे पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे जहां पर लोगों के बैठने के लिए पार्क भी बनेंगे। इस पूरी योजना को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने योजना तैयार कर ली है।

नोएडा अथॉरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि इतना ही नही इसके साथ नोएडा में वेस्ट टू वंडर पार्क भी बनाया जाएगा और इसको बनाए जाने की भी तैयारी जोर शोर से चल रही है। इस वेस्ट टू वंडर पार्क को बनाए जाने के लिए फिलहाल जगह फाइनल की जा रही है. आगे आने वाले कुछ समय में इस पार्क के लेकर जगह का चुनाव कर दिया जाएगा और इसके साथ ही पार्क के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

यह भी देखें: महिला जनसुनवाई एवं जागरूकता चौपाल का हुआ आयोजन

गौरतलब है कि इस पूरी योजना के तहत एक बात साफ है कि इस तरह से वेस्ट मेटिरियल और वेस्ट टू वंडर पार्क के चलते फेंक दी जाने वाली सभी चीजों को उपयोग करके शहर को एक नया चेहरा दिया जाएगा। इसी के साथ वेस्ट का उपयोग करने के लिए ये नोएडा प्राधिकरण का ये बेहद शानदार तरीका है जिसे अब अपनाया जा रहा है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned