scriptnoida dog park largest in india first dog park hyderabad | Dog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क, स्वीमिंग पूल और झूले की होगी व्यवस्था, 2 करोड़ 86 लाख होंगे खर्च | Patrika News

Dog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क, स्वीमिंग पूल और झूले की होगी व्यवस्था, 2 करोड़ 86 लाख होंगे खर्च

अभी भारत में सिर्फ एक डॉग पार्क है जो तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित है। हैदराबाद का डॉग पार्क 1.3 एकड़ में बना हुआ है। जिसे बनाने में एक करोड़ एक लाख की लागत आई थी। लेकिन नोएडा में बनने वाला डॉग पार्क इससे काफी बड़ा है। यह पार्क नयी सुविधाओं के साथ बनाया जा रहा है।

नोएडा

Published: February 17, 2022 05:29:22 pm

Dog Park: देश में अब सबसे बड़ा डॉग पार्क अगले तीन महीने में नोएडा के सेक्टर 137 में बन कर तैयार हो जाएगा। यह पार्क कुल 3.5 एकड़ में बनेगा और इसे बन कर तैयार होने में तकरीबन 2 करोड़ 86 लाख का खर्च लग जाएगा। नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश के मुताबिक पार्क में तेजी से काम इसलिए किया जा रहा है क्योंकि जल्द और निश्चित समय में कार्य पूरा करना है। इस पार्क की खूबियां यह है कि यह सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, पार्क में डॉग के बैठने के लिए जगह होगी, उनके खाने के लिए, सोने के लिए भी जगह होगी, इसके साथ डॉग के लिए झूले भी होंगे।
Dog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क
Dog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क
डॉग पार्क बन कर तैयार होने में 3 महीने का समय लगने का अनुमान है फिलहाल तेजी से पार्क पर काम किया जा रहा है. तकरीबन 2 करोड़ 86 लाख का खर्च आएगा। डॉग पार्क में डॉग के बैठने के लिए, खाने के लिए, सोने के लिए भी जगह होगी। इंसानों की तरह हो डॉग के लिए जिम, हाल और थिएटर और स्विमिंग पूल भी होगा।
यह भी पढ़ें

मोनालिसा ने फिर बिखेरा अपने हुस्न का जलवा, देखिये तस्वीरें

हैदराबाद में है डॉग पार्क

अभी भारत में सिर्फ एक डॉग पार्क है जो तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित है। हैदराबाद का डॉग पार्क 1.3 एकड़ में बना हुआ है। जिसे बनाने में एक करोड़ एक लाख की लागत आई थी। लेकिन नोएडा में बनने वाला डॉग पार्क इससे काफी बड़ा है।
डॉग पार्क की खूबियाँ

यह पार्क नयी सुविधाओं के साथ बनाया जा रहा है। इस डॉग पार्क में पालतू कुत्तों के लिए बैठने, खाने, सोने, वाॅकवे, झूले, प्रशिक्षण, जिम, हाॅल और एम्फीथिएटर आदि की सुविधा होंगी। छोटे-बड़े कुत्तों के नहाने के लिए अलग वाॅटर बॉडी भी बनेगा। यहां लोग पालतू कुत्तों को घुमा सकेंगे। इलाज के लिए चिकित्सक, ट्रेनर की सुविधा होगी। यहां खाने का इंतजाम भी होगा। नि:शुल्क टीकाकरण की सुविधा होगी।
यह भी पढ़ें

हाथियों के लिए ख़त्म हो रहा खाना और ज़मीन, हर साल मर रहे 500

छत्तीसगढ़ में है कुत्ते का मंदिर

छत्तीसगढ़ में एक ऐसा भी मंदिर है जहां कुत्ते ही पूजा होती है। यहाँ के दुर्ग जिले में स्थित इस मंदिर को कुकुरचबा मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की खासियत है कि कुकुरचाब मंदिर जाने के लिए पैदल ही खेतों के कई मेड़ो को पार कर मंदिर तक पहुंचते है। इस मंदिर में छत्तीसगढ़ के अलावा उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र तक के श्रद्धालु आ चुके हैं। इस मंदिर में कुत्ते काटने का प्राकृतिक दवाई से इलाज किया जाता है। वहाँ सिर्फ स्मारक के पास की मिट्टी को खाने से पागल या सामान्य कुत्ते के काटने से फैलने वाली रेबीज जैसे पूरी तरह समाप्त हो जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरअब ट्रैफिक पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया नियमदिल्ली हाई कोर्ट ने वंदे मातरम को राष्ट्रगान की तरह सम्मान देने वाली याचिका पर की सुनवाई, केंद्र से मांगा जवाबपंजाब रेवन्यू डिपार्ट्मेन्ट के लिए जारी एंटी करप्शन नंबर से कम हुआ भ्रष्टाचार, राजस्व में हुई 30% बढ़ोतरी- पंजाब सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.