scriptगजब: इस मेट्रो रूट के स्टेशनों पर बिजली पर खर्च नहीं होंगे पैसे, सौर ऊर्जा से होगी आपूर्ति | Noida-Greater Noida Metro station will have solar power supply | Patrika News
नोएडा

गजब: इस मेट्रो रूट के स्टेशनों पर बिजली पर खर्च नहीं होंगे पैसे, सौर ऊर्जा से होगी आपूर्ति

नोएडा-ग्रेटर नोएड रूट के स्टेशनों पर सौर ऊर्जा से होगी बिजली की आपूर्ति।

नोएडाJan 15, 2018 / 01:34 pm

Kaushlendra Pathak

Noida-Greater Noida Metro station will have solar power supply
नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देशवासियों से आह्वान कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा सोलर एनर्जी का उपयोग कर बिजली की आपूर्ति करें। इससे न केवल लोगों के पैसे बचेंगे, बल्कि बिजली की भी कम खपत होगी। इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया है। दरअसल, इस 29.7 किलोमीटर लंबे रूट पर बनाए गए सभी 21 मेट्रो स्टेशनों को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे इनकी पूरी छत पर सोलर पैनल लग सके। ताकि मेट्रो स्टेशनों और सभी पार्किग को रोशनी से जगमग करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं होगी। यहां लाइट से लेकर लिफ्ट तक का संचालन सोलर एनर्जी के द्वारा होगा। जिससे एनएमआरसी का न केवल खर्च कम होगा, बल्कि बिजली विभाग पर भी कम भार पड़ेगा।
Noida-Greater Noida Metro station will have solar power supply
हर रोज 10 मेगावाट बिलजी का उत्पादन

नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर कुल 21 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। जिनकी छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिससे हर रोज 10 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। एनएमआरी के अधिकारियों की मानें तो इतनी बिजली सभी मेट्रो स्टेशनों और वाहन पार्किंग स्थान को जमगम करने से लेकर सभी काम के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा सोलर एनर्जी से ही मेट्रो डिपो को भी रोशन किया जाएगा।
खर्च होगा कम

सोलर एनर्जी के इस्तेमाल से एनएमआरसी का खर्च भी कम होगा। हालांकि, सभी स्टेशनों पर लगाए जाने वाले सोलर पैनल टेंड्रिंग कर चयनित कंपनी द्वारा लगाए जाएंगे। इसके लिए जल्द की टेंडर जारी कर कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, सोलर एनर्जी के इस्तेमाल से मेट्रो स्टेशनों को संचालित करने में लागत भी कम आएगी।
Noida-Greater Noida Metro station will have solar power supply
यूपीपीसीएल करेगा बिजली सप्लाई

एनएमआरी के जीएम (फाइनेंस) पी.डी उपाध्याय ने बताया कि फिलहाल विभाग ने एनपीसीएल से बिजली लेकर मेट्रो का टेस्ट रन किया है। लेकिन, जल्द ही उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) से 40 मेगावाट बिजली सप्लाई की जाएगी। इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर एक्वा ब्लू लाइन का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस रूट पर सभी मेट्रो स्टेशनों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे उत्पन्न होने वाली सोलर एनर्जी से ही मेट्रो स्टेशन, मेट्रो डिपो और पार्किंग पर लाइट सप्लाई होगी।

Home / Noida / गजब: इस मेट्रो रूट के स्टेशनों पर बिजली पर खर्च नहीं होंगे पैसे, सौर ऊर्जा से होगी आपूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो