सुप्रीम कोर्ट का फैसला बेअसर: NCR में पटाखों की ऑनलाइन हो रही होम डिलीवरी

Iftekhar Ahmed

Publish: Oct, 12 2017 07:50:04 (IST)

Noida, Uttar Pradesh, India
सुप्रीम कोर्ट का फैसला बेअसर: NCR में पटाखों की ऑनलाइन हो रही होम डिलीवरी

ebay.in जैसी नामी कंपनी भी चाईनीज पटाखों की ऑनलाइन होम डिलीवरी कर रही है।

नितिन शर्मा/मो. इफ्तेखार अहमद/नोएडा. सुप्रीम कोर्ट की ओर से एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध का दिवाली पर पटाखे फोड़ने के शौकीन लोगों पर कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा है। दरअसल, इस आदेश का पालन करने के साथ ही व्यापारियों ने ऑनलाइन पटाखे बेचने का नया तरीका इजाद कर लिया है। व्यापारी अलग-अलग साइट्स बनाकर ऑनलाइन ऑर्डर लेकर घर तक पटाखों की डीलिवरी कर रहे हैं। ये साइट्स मुख्य रूप से एनसीआर जैसे दिल्ली, नोएडा, गुडगांव, फरीदाबाद और गाजियाबाद में डिलीवरी दे रही है। यह बात सामने आने पर जब पत्रिका संवाददाता ने नोएडा के ऐड्रेस पर इन साइट्स पर जाकर ऑर्डर प्लेस किया तो पेमेंट के ऑप्शन तक पहुंच गए। वहीं, जब एबे की साइट पर नोएडा सेक्टर 142 के पिन कोड नम्बर 201301 पर डिलीवरी चेक की तो 16 से 17 अक्टूबर का डिलीवरी टाइम दिया गया। यानी नोएडा के ऐड्रेस पर ऑर्डर स्वीकार किए जा रहे हैं।

online Fireworks sale in NCR

ऑनलाइन पटाखों की बिक्री रोकने से बच रहा प्रशासन
प्रशासनिक अधिकारियों की माने तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार वह खुले में हो रही पटाखों की बिक्री को ही रोक सकते हैं। अगर कोई घरेलू इस्तेमाल के लिए पटाख लेकर जा रहा है, तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है। इसका सीधा फायदा ऑनलाइन साइट्स को मिल रहा है। इससे कोर्ट का आदेश काफी हद तक अप्रभावी होता नजर आ रहा है। अब तक आपको मार्केट में पटाखा लेने जाना पड़ता था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट की एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक के बाद ऑनलाइन पटाखा बेची जा रही है। घर तक पटाखों की होम डिलीवरी करा रही है। दिवाली के इस मौके पर ज्यादा से ज्यादा कमाई करने के लिए ये साइट्स फ्री होम डिलीवरी की सुविधा भी दे रही है।

इन ऑनलाइन साइट्स पर बेचे जा रहे पटाखे
अगर आप भी एनसीआर में रहते है और पटाखे नहीं ले पा रहे हैं, तो घबराए नहीं। आप के पास ऐसे कई ऑप्शन बाकी है। आप इंटरनेट पर एक क्लिक करते ही तमाम पटाखा ब्रांड कंपनियों से ऑनलाइन पटाखा खरीद सकते हैं। आप इन साइटों से जैसे ayyanonline, www.goodwillfireworks.com,cockbrand.in, e-bay, buyonlinecrackers.com और crackersindia.com जैसी कंपनियों के पटाखे ले सकते हैं। आप यहां से किसी भी तरह के पटाखे ले सकते हैं। ये कंपनियां लाइसेंस लेने के बाद ही पटाखे बेचती हैं। इतना ही नहीं ये कंपनियां आपको फ्री में डिलीवरी भी दे रही हैं।

चोरी-छिपे भी आ रहे हैं पटाखे, हो रही छापेमारी
दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक के बावजूद भी शहर में कुछ जगहों पर पटाखे बेचे जाने के साथ ही लाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ व्यापारी इस मौके का फायदा उठाने के लिए रोक लगने से पहले ही लाए गए। पटाखों को दोगुने दामों में बेच रहे हैं। हालांकि, इन सभी पर रोक लगाने के लिए प्रशासन की ओर से कई टीमें बनाई गई है। जो छापे मारी कर रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned