scriptJewar Airport : एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर एक साथ खड़े होंगे 178 विमान, 2024 से शुरू होगी उड़ान | PM Narendra Modi inaugurates Jewar international Airport | Patrika News
नोएडा

Jewar Airport : एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर एक साथ खड़े होंगे 178 विमान, 2024 से शुरू होगी उड़ान

Jewar Airport- जेवर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसी के साथ उत्तर प्रदेश पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का पहला और अकेला राज्य बन गया है। इस एयरपोर्ट का लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी उत्तर में रहने वाले करोड़ों लोगों को मिलेगा और इसलिए भाजपा को इससे चुनावों में फायदा मिलने की भी उम्मीद है।

नोएडाNov 25, 2021 / 06:58 pm

Hariom Dwivedi

PM Narendra Modi inaugurates Jewar international Airport
नोएडा. Jewar Airport- यूपी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार प्रदेश का दौरा कर जनता को सौगातें दे रहे हैं। पूर्वांचल और बुंदेलखंड के बाद गुरुवार को पीएम मोदी ने पश्चिमी यूपी के लोगों को पांचवें अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जेवर एयरपोर्ट का तोहफा दिया। 6200 हेक्टेयर में बनने वाला यह एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। यहां एक साथ 178 हवाई जहाज खड़े हो सकेंगे। वर एयरपोर्ट की अनुमानित लागत 35 हजार करोड़ रुपए है। अगले 3 वर्षों में यानि 2024 तक इस एयरपोर्ट से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी। इसके बाद प्रतिवर्ष 1.2 करोड़ यात्री यहां से उड़ान भर सकेंगे।
पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य यूपी
जेवर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसी के साथ उत्तर प्रदेश पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का पहला और अकेला राज्य बन गया है। इस एयरपोर्ट का लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी उत्तर में रहने वाले करोड़ों लोगों को मिलेगा और इसलिए भाजपा को इससे चुनावों में फायदा मिलने की भी उम्मीद है।
https://twitter.com/narendramodi/status/1463852379657363466?ref_src=twsrc%5Etfw
एक लाख लोगों को रोजगार का दावा
जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर, हाथरस समेत वेस्ट यूपी और ब्रज क्षेत्रों के करीब 30 जिलों को जोड़ेगा। इससे करीब एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है।
विपक्षी दलों पर पीएम का निशाना
पीएम मोदी ने पहले की सरकारों पर उत्तर प्रदेश को अभाव और अंधकार में बनाए रखने के साथ-साथ झूठे सपने दिखाने का आरोप लगाया। कहा कि अब यूपी गरीबी, जात-पात, घोटाले, अपराधी-माफिया-नेता गठजोड़ से बाहर निकल कर निवेश का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि पहले की सरकारें केवल राजनीतिक लाभ के लिए सिर्फ घोषणाएं किया करती थीं और बाद में बहानेबाजी करती थीं। लेकिन हमारी सरकार ने इसका ध्यान रखा कि प्रोजेक्ट लटके भटके और अटके नहीं, क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राष्ट्रनीति का हिस्सा है। इस दौरान उन्होंने यह साफ-साफ संदेश देने की कोशिश की कि केंद्र और यूपी दोनों ही जगहों पर भाजपा सरकार होने की वजह से ही प्रदेश का तेजी से विकास संभव हो पा रहा है।
https://twitter.com/narendramodi/status/1463852029529534467?ref_src=twsrc%5Etfw
एयरपोर्ट की होंगी ये विशेषताएं
– 6200 हेक्टेयर जमीन पर बनना है एयरपोर्ट
– 08 रनवे होंगे जेवर एयरपोर्ट पर
– मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे के स्टेशन होंगे
– टैक्सी, बस सेवा और निजी वाहन पार्किंग सुविधा मौजूद होगी
– एयरपोर्ट को प्रस्तावित दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल से भी जोड़ने की योजना

Home / Noida / Jewar Airport : एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर एक साथ खड़े होंगे 178 विमान, 2024 से शुरू होगी उड़ान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो