scriptATM कार्ड की डिटेल हैक कर उसका क्लोन बनाकर निकाल चुके करोड़ों रुपये, इस तरह पुलिस ने कसा शिकंजा | police busted gang cloning atm cards of poeple | Patrika News
नोएडा

ATM कार्ड की डिटेल हैक कर उसका क्लोन बनाकर निकाल चुके करोड़ों रुपये, इस तरह पुलिस ने कसा शिकंजा

Highlights:
-क्लोन डेबिट कार्ड, 2.50 लाख रुपये और अन्य सामान बरामद
-गैंग का सरगना दिल्ली के बाटला हाउस निवासी अरमान अभी पुलिस के हाथ नहीं लगा है
-उसकी तलाश में छापेमारी की जा रही है।

नोएडाFeb 13, 2021 / 11:25 am

Rahul Chauhan

ac47312a-4b8c-4963-9f7f-fdb22a8d7f8b.jpeg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। कोतवाली फेज-2 पुलिस ने डेबिट कार्ड की डिटेल हैक कर और उसका क्लोन बनाकर लोगों के एकाउंट से रुपये निकालने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने मुखबिर से मिले इनपुट पर सेक्टर-110 से गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से क्लोन डेबिट कार्ड, 2.50 लाख रुपये और अन्य सामान बरामद किया है। गैंग का सरगना दिल्ली के बाटला हाउस निवासी अरमान अभी पुलिस के हाथ नहीं लगा है। उसकी तलाश में छापेमारी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

देश में पांचवा और यूपी का पहला ऐसा शहर जहां अफसर और कर्मचारी पहनेंगे स्मार्टवॉच, लोगों को मिलेगा फायदा

दरअसल, पुलिस की गिरफ्त में आए फिरोज और सचिन शर्मा कोतवाली फेज-2 पुलिस कि टीम ने सेक्टर-110 से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों से एक लैपटॉप, सात कार्ड रीडर मशीन, दो ग्रीन वॉल कार्ड रीडर, दो माइक्रो कैमरे सिस्टम, 69 ब्लैंक डेबिट, क्रेडिट कार्ड, क्लोनिंग करने वाले यंत्रों की टूल किट और 2.50 लाख रुपये बरामद किए हैं। दोनों आरोपियों के खिलाफ विभिन्न थानों में धोखाधड़ी के सात केस दर्ज हैं। गैंग का सरगना अरमान अभी फरार है। नोएडा सेंट्रल के एडीसीपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि उन लोगो ने नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम में फर्जीवाड़ा किया है। फेस दो थाना पुलिस गिरोह के अन्य आरोपियों की तलाश में छापेमारी कर रही है। पुलिस को आशंका है कि अन्य आरोपियों के पास काफी लोगों के डेबिट कार्ड के क्लोन हैं।
यह भी देखें: 13 जुआरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, लाखों रुपये भी हुए बरामद

एडीसीपी ने बताया कि आरोपी कई तरह से ठगी को अंजाम दे रहे थे। आरोपी एटीएम में कार्ड स्वाइप की जगह स्कीमर डिवाइस लगा लगाते थे। जब कोई व्यक्ति पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप करता है तो उसका सारा डाटा जैसे कार्ड की ब्लैक स्ट्रीप व सीवीवी नंबर स्कैन हो जाता है। इसके अलावा आरोपी एटीएम की कीपैड के पास एक छोटा कैमरा लगा देते थे। इससे आरोपी को पीड़ित का पासवर्ड पता चल जाता है। इसके अलावा आरोपी अशिक्षित लोगों की मदद के बहाने छोटे स्कीमर में उसके कार्ड का डाटा रिकॉर्ड कर लेते थे। पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी पिछले दो साल से फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। अभी तक आरोपियों ने सैकड़ों लोगों के कार्ड की डिटेल चोरी कर उनके खाते से 1 करोड़ से ज्यादा रुपये निकाले हैं। रुपये निकालने के बाद आरोपी आपस में हिस्सा बांट लेते थे। पुलिस आरोपियों के बैंक खातों की जानकारी जुटा रही है। खातों में जमा रकम को फ्रीज कराया जाएगा।
https://youtu.be/Z_Iiw8Vgz1s

Home / Noida / ATM कार्ड की डिटेल हैक कर उसका क्लोन बनाकर निकाल चुके करोड़ों रुपये, इस तरह पुलिस ने कसा शिकंजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो