scriptडॉक्टर ने बताया इसलिए होती है किडनी खराब, इस लक्ष्ण के दिखते ही फौरन करा ले जांच | Reason behind kidney failure symptoms and treatment news Hindi | Patrika News
नोएडा

डॉक्टर ने बताया इसलिए होती है किडनी खराब, इस लक्ष्ण के दिखते ही फौरन करा ले जांच

kidney खराब होने के 10 साल बाद लगता है पता

नोएडाNov 22, 2017 / 07:16 pm

pallavi kumari

Kidney Failure

Kidney Failure

नोएडा. मनुष्य के शरीर में किडनी का बहुत अहम काम होता है। अगर किडनी खराब हो जाए पर जीवन समाप्ती की आेर चला जाता है। इतना ही नहीं डाॅक्टर की मानें तो किडनी खराब होने की शुरुआत होने के दस साल बाद हमें इसका पता लगता है। जब लाखों रुपये खर्च कर किडनी ट्रांसप्लांट कराने का ही आखिरी रास्ता बचता है। उसमें भी लाखों रुपये का खर्च आ जाता है। इसके साथ ही व्यक्ति को जिंदगी भर दवार्इयों के सहारे जीना पड़ता है। एेसे में किडनी खराब करने की मुख्य वजह भी कर्इ सारी है। तो चलिए हम आपको बताते है कि किडनी खराब होने की वजह…
किडनी खराब होने की ये है मुख्य वजह

सीनियर डाॅक्टर अमित कुमार देवरा ने बताया कि हमारी किडनी खराब होने की मुख्य वजह डाइबीटीज, ब्लड प्रेशर, शुगर गुर्दे में पथरी का होना, हाइपरटेशन आैर पेशाब को ज्यादा देर तक रोक कर रखना है। डाॅक्टर की माने ताे किडनी में समस्या शुरू होने के दस साल बाद लोगों को समस्या शुरू होने पर इसका पता लगता है। एेसे में डाॅक्टर देवरा बताते है कि डाइबीटीज, ब्लड प्रेशर , गुर्दे में पथरी आैर हाइपरटेंशन के मरीज डाॅक्टर के टच में रहें। वह समय समय पर अपने टेस्ट कराते रहे। इसमें मुख्य रूप से किडनी आैर यूरिन का टेस्ट बहुत जरूरी है। जो आपकी किडनी की स्थिती कैसी है। यह बताता है।
यह समस्या होने पर जरूर करा लें किडनी का टेस्ट

जेपी में सीनियर डाॅक्टर अमित कुमार देवरा बताते है कि वैसे तो किडनी खराब होने के दस साल बाद हमें इसका पता लगता है। लेकिन किडनी में समस्या आ रही है। इसको लेकर कुछ छोटी छोटी समस्या शुरू हो जाती है। जैसे यूरिन आउट बीट कम होना, आखों के चारों तरफ सूजन होना है।यह समस्या किडनी खराब होने का एक साइन है। यह समस्या आते ही सबसे पहले डाॅक्टर के पास जाकर यूरिन आैर किडनी टेस्ट कराये। जिसे आप इस बीमारी को खातक होने से पहले ही बचा सकते है।
किडनी ट्रांसप्लांट के मरीजों में किडनी खराब करने की ये रही मुख्य वजह

डाॅक्टर ने बताया कि नोएडा के जेपी में महीने में औसतन 15 से 20 किडनी का ट्रांसप्लांट होता है। वहीं अगर देखें तो हर दिन नोएडा में कम से कम एक किडनी ट्रांसप्लांट किया जा रहा है। इनमें ज्यादातर मरीजाें में किडनी फेल होने की वजह शुगर और बीपी थी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस प्रकार यह दोनों बीमारियां किडनी को क्षतिग्रस्त कर रही हैं।

Home / Noida / डॉक्टर ने बताया इसलिए होती है किडनी खराब, इस लक्ष्ण के दिखते ही फौरन करा ले जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो