scriptवेतन बढ़ाने की मांग को लेकर सफाई कर्मियों का प्रदर्शन, दो नेताओं की गिरफ्तारी पर जमकर काटा हंगामा | safai karamchari protesting for hike in wages | Patrika News

वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर सफाई कर्मियों का प्रदर्शन, दो नेताओं की गिरफ्तारी पर जमकर काटा हंगामा

locationनोएडाPublished: Aug 12, 2020 05:37:28 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-नोएडा प्राधिकरण में कॉन्ट्रैक्ट पर तैनात सफाईकर्मचारी
-सोमवार से सेक्टर-6 स्थित प्रशासनिक खंड कार्यालय पर हड़ताल पर बैठे
-शहर में साफ-सफाई का काम ठेकेदारों द्वारा किया जाता है

screenshot_from_2020-08-12_10-57-13.jpg
नोएडा। अथॉरिटी के प्रशासनिक कार्यालय पर अपने वेतन को बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे कॉन्ट्रैक्ट पर तैनात सफाई कर्मियों के दो नेताओं पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सफाई कर्मचारियों कोतवाली सैक्टर का घेराव के कर हँगामा करने लगे। जिसके बाद उनके नेताओं को पुलिस ने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने की कार्रवाई करते हुए धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज कर उन्हे जमानत पर छोड़ दिया।
दरअसल, नोएडा प्राधिकरण में कॉन्ट्रैक्ट पर तैनात सफाईकर्मचारी अपने वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर सोमवार से सेक्टर-6 स्थित प्रशासनिक खंड कार्यालय पर हड़ताल पर बैठे हैं। शहर में साफ-सफाई का काम ठेकेदारों द्वारा किया जाता है। यह ठेकेदार ही संविदा पर कर्मचारियों को रखते हैं और शहर की सफाई की जाती है। विगत कुछ दिनों से सफाई कर्मी वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते रहे है। सोमवार को सफाईकर्मी एकत्रित हुए और हड़ताल पर चले गए। उनकी मांग है कि वर्तमान में उन्हे 11 हज़ार वेतन मिल रहा है, जो कि 18 हज़ार होना चाहिए। इसके अलावा उनको रविवार का अवकाश दिये जाने की मांग भी है।
गौरतलब है कि कॉन्ट्रैक्ट पर तैनात सफाई कर्मियों ने प्राधिकण कार्यालय के बाहर नारेबाज़ी की और सफाई कार्यों को ठप कर दिया। सफाई कार्य न होने से कुछ स्थानों पर गंदगी हो गई। प्राधिकरण अधिकारियों ने कुछ कर्मचारियों को बुलाकर उनसे बातचीत की और उनकी मांगों को भी सुना। प्राधिकरण का कहना है कि कुछ ठेकेदार सफाई कर्मियों को प्राधिकरण के विरोध में भड़का रहे हैं। प्राधिकरण ने स्पष्ट किया कि सफाई कर्मियों की मांग पर गौर किया जाएगा। उनकी जायज मांगों को हमेशा प्राथमिकता दी जाती रही है और उन्हें माना भी गया है। लेकिन नाजायज माँगें नहीं मानी जाएंगी। प्राधिकरण ने सफाई कर्मियों से भी कहा है कि वह किसी के बहकावे में ना आएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो