scriptयूपी के इस शहर में शुरु हुई स्मार्ट कार पार्किंग, इतना लगेगा चार्ज | Smart car parking started in Noida city of UP know parking rate | Patrika News
नोएडा

यूपी के इस शहर में शुरु हुई स्मार्ट कार पार्किंग, इतना लगेगा चार्ज

अवैध पार्किंग को रोकने के लिए प्राधिकरण व यातायात पुलिस की संयुक्त टीम आज से सेक्टर में अलर्ट दिखाई देगी।

नोएडाFeb 01, 2018 / 03:52 pm

Rahul Chauhan

multilevel parking
नोएडा। शहर में जिस मल्टीलेवल पार्किंग का वर्षों से लोगों को इंतजार था उसे आखिरकार आज से खोल दिया गया है और अब शहरवासी सेक्टर-18 स्थित मल्टीलेवल पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर सकेंगे। इसके साथ ही अब नई पार्किंग पॉलिसी लागू होने से सेक्टर-18 की सड़कों पर अवैध रुप से चलाई जा रही पार्किंग की वजह से लगने वाले जाम से भी लोगों को निजात मिल सकेगी। साथ ही यहां सड़कों पर जहां-तहां वाहन खड़े पर चालान के साथ-साथ वाहन सीज तक होंगे। अवैध पार्किंग को रोकने के लिए प्राधिकरण व यातायात पुलिस की संयुक्त टीम आज से सेक्टर में अलर्ट दिखाई देगी।
यह भी पढ़ें
कासगंज की घटना पर डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

यह भी पढ़ें
इतना कमीशन लेकर प्रदूषण फैलाने का लाइसेंस दे रहे थे क्लर्क-देखें वीडियो

यह भी सुनें
सीट बेल्ट न लगाने के लोगों के बहाने

हजारों वाहन हो सकेंगे पार्क
सेक्टर-18 में सरफेस पार्किंग के लिए 18000 वर्ग मीटर जगह प्राधिकरण द्वारा चिन्हित की गई है। यहां भी मल्टीलेवल पार्किंग के अलावा वाहन पार्क किए जा सकेंगे। इसकी क्षमता 1060 चार पहिया व 280 दोपहिया वाहनों की है। वहीं, मल्टीलेवल पार्किंग में 2820 चार पहिया व 180 दो पहिया वाहन एक समय पर पार्क किए जा सकेंगे। इसके अलावा पूरे सेक्टर में कही भी वाहन पार्क मिला तो उसे अवैध पार्किंग में गिना जाएगा और ऐसे वाहनों की टोचिंग की जाएगी। साथ ही अवैध रूप से पार्क करने पर चार पहिया पर 1 हजार व दोपहिया वाहन पर 500 रुपये का जुर्माना वसूल किया जाएगा।
यह भी देखें
मुजफ्फरनगर में विस्फोट एक शख्स की हालत नाजुक

कैमरे व सर्वर से लैस होगी स्मार्ट कार पार्किंग

दो बेसमेंट समेत आठ फ्लोर की मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण 243.32 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है और इसका काम लगभग पूरा किया जा चुका है। हालांकि पार्किंग में फिलहाल लिफ्ट का काम जारी है जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस पार्किंग को स्मार्ट कार पार्किंग के रूप में बनाया गय है और डीएलएफ कंपनी इस मल्टीलेवल पार्किंग व सरफेस पार्किंग का संचालन करेगी। कंपनी को तीन माह के अंदर पार्किंग में बूम, बैरियर, डिजिटल डिस्प्ले, यूपी सर्वर, सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं। दो माह में पार्किंग पूर्ण रूप से संचालित होने लगेगी।
multilevel parking
पार्किंग में मिलेगी कंप्यूटराइज पर्ची
आज से मल्टीलेवल पार्किंग में औपचारिक रूप से वाहन पार्क हो सकेंगे और पार्किंग सुबह आठ से रात्रि 12 बजे तक खुलेगी। पार्किंग में सभी वाहन चालकों को कंप्यूटराइज पर्ची मिलेगी। इसके अलावा दी जाने वाली पर्ची मान्य नहीं होगी। सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी संचालन करने वाली कंपनी की होगी। गार्ड और सीसीटीवी कैमरे से पार्किंग की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा अग्निशमन विभाग के सभी उपकरण यहां फिट कर दिए गए हैं। विभाग से इसकी एनओसी मिल गई है। सुबह 8 बजे से रात के 12 बजे तक पार्किंग संचालन किया जाएगा। यदि कोई इस दौरान अपनी गाड़ी नहीं उठाता है और रातभर यपार्क रखता है तो एक दिन का 500 रुपये फाइन भरना होगा।
यह भी देखें
मेरठ में एक बार फिर एलानिया कत्ल

मल्टिलेवल पार्किंग चार्ज
पहले दो घंटे के लिए 30 रुपये और इसके बाद 10 रुपये प्रति घंटा (चार पहिया वाहन के लिए)
पहले दो घंटे के लिए 10 रुपये, इसके बाद 5 रुपये प्रति घंटा (दोपहिया वाहन के लिए)
ऑफिस वालों व दुकानदारों के लिए चार पहिया वाहन का प्रति माह चार्ज 1000 रुपये होगा। वहीं, दोपहिया वाहन का 500 रुपये प्रतिमाह चार्ज होगा। अन्य नियमित आने जाने वाले चार पहिया के लिए 1500 रुपये प्रतिमाह और दो पहिया का 750 रुपये प्रति माह चार्ज होगा।
multilevel parking
ओपन पार्किंग चार्ज
चार पहिया वाहन के लिए 20 रुपये प्रति घंटा
दो पहिया वाहन के लिए 10 रुपये प्रति घंटा

यह भी देखें

तीन मुठभेड़ से थर्राया शामली, पुलिस ने छुड़ाए 6 बदमाशों के छक्के
प्राधिकरण के एसीईओ आर.के मिश्रा ने बताया कि सेक्टर-18 में गुरुवार से नई पार्किंग पॉलिसी लागू कर दी गई है और अब यहां लोग ओपन पार्किंग में निर्धारित स्थानों के अलावा कहीं और वाहन पार्क नहीं कर सकेंगे। मनमानी रोकने और चालान के लिए सुबह से ही ट्रैफिक पुलिस और नोएडा अथॉरिटी की टीम सेक्टर-18 में तैनात रहेगी। नई पार्किंग पॉलिसी व मल्टीलेवल पार्किंग के शुरु होने से सेक्टर में ट्रैफिक जाम जैसी समस्या से भी राहत मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो