scriptनोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई खरी-खरी, गैरजमानती वारंट पर भी नहीं दी राहत | supreme court refused relief ceo ritu maheshwari non bailable warrant | Patrika News
नोएडा

नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई खरी-खरी, गैरजमानती वारंट पर भी नहीं दी राहत

इलाहाबाद हाईकोर्ट के गैरजमानती वारंट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी को राहत देने से किया इनकार। भूमि अधिग्रहण से जुड़े कोर्ट की अवमानना के मामले में सीईओ हाईकोर्ट में नहीं हुई थी पेश, जिसके बाद जारी हुए थे गैरजमानती वारंट।

नोएडाMay 09, 2022 / 05:14 pm

lokesh verma

supreme-court-refused-relief-ceo-ritu-maheshwari-non-bailable-warrant.jpg

नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई खरी-खरी, गैरजमानती वारंट पर भी नहीं दी राहत।

सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट के गैरजमानती वारंट के आदेश पर अंतरिम राहत देने से सोमवार को इनकार कर दिया है। बता दें कि एक भूमि अधिग्रहण से जुड़े कोर्ट की अवमानना के मामले में सीईओ हाईकोर्ट में पेश नहीं हुई थीं, जिसके बाद गैरजमानती वारंट जारी किए गए थे। हाईकोर्ट ने नोएडा की सीईओ को 13 मई तक हाईकोर्ट के समक्ष पेश करने के लिए पुलिस को आदेश दिए हैं। इस मामले में सीजेआई एनवी रमन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह देखा गया है कि हर दूसरे दिन कोई अधिकारी गंभीर मामलों में निर्देश के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाता है, अगर आप भी कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं करते तो आपको भी कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा।
दरअसल, इलाहाबाद हाईकोर्ट में मनोरमा कुच्छल और एक अन्य की तरफ से याचिका लगाई गई थी। जिसमें कहा था कि 1990 में नोएडा प्राधिकरण ने उनकी भूमि अधिग्रहित की, लेकिन आज तक भी प्राधिकरण ने उचित मुआवजा नहीं दिया। हाईकोर्ट ने पीड़ितों की याचिका को स्वीकार करते हुए जमीन अधिग्रहण अधिसूचना को रद्द कर दिया था। इतना ही नहीं हाईकोर्ट ने संपत्ति पर अवैध रूप से निर्माण और संपत्ति का नेचर बदलने को लेकर नोएडा प्राधिकरण के आचरण की निंदा भी की थी।
यह भी पढ़ें- सांसद ने मुंह दिखाई में दिया शगुन का लिफाफा तो दुल्हन ने मांग लिया लाखों रुपये का ये गिफ्ट

याचिकाकर्ताओं ने दाखिल की थी अवमानना याचिका

हाईकोर्ट ने इस मामले में नोएडा प्राधिकरण को भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्वास अधिनियम के अलावा 2013 में उचित मुआवजे और पारदर्शिता के तहत तीन माह में याचिकाकर्ताओं को भुगतान करने का आदेश दिया था। इतना ही नहीं हाईकोर्ट ने विवादित भूमि के मुआवजे को दो बार बाजार मूल्य पर निर्धारित करते हुए मुआवजा देने की बात कही थी। लेकिन, प्राधिकरण के अधिकारियों आदेश का पालन नहीं किया। जिसके बाद याचिकाकर्ताओं ने अवमानना याचिका दर्ज कराई थी।
यह भी पढ़ें- योगीराज में कुख्यात संजीव जीवा की 4 करोड़ की संपत्ति कुर्क, कई थानों की फोर्स लगाकर की कार्रवाई

हाईकोर्ट ने सीईओ के आचरण पर उठाए थे सवाल

बता दें कि हाईकोर्ट की बेंच ने सीईओ रितु माहेश्वरी के आचरण पर भी सवाल उठाए थे। कोर्ट ने कहा था कि जब उन्हें सुबह 10 बजे कोर्ट के समक्ष होना चाहिए था तो सीईओ ने 10.30 बजे दिल्ली से फ्लाइट लेने का निर्णय लिया। कोर्ट उनकी सुविधा के अनुसार नहीं चलता। कोर्ट की कार्यवाही शुरू होने पर किसी का इंतजार नहीं किया जाता। सीईओ का ऐसा आचरण निंदनीय है, जो कोर्ट की अवमानना के समान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो