Health Tips: नहाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, तुरंत छोड़ दें ये बुरी आदतें

Highlights:

-फिट और फुर्ती के लिए हर रोज नहाना चाहिए

-नहाते हुए कुछ गलतियां करने से परेशानी हो सकती है

By: Rahul Chauhan

Published: 13 Nov 2020, 11:22 AM IST

नोएडा। हर रोज नहाने से शरीर में फुर्ती आती है और सफाई बनी होने के कारण बीमारियां होने का खतरा कम होता है। यही कारण है कि हमें हर रोज नहाना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाते हुए अक्सर होने वाली कुछ गलतियां मुसीबत में डाल सकती हैं। ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में आइए जानते हैं सीनियर फिजिशियन डॉ एन.के शर्मा से।

यह भी पढ़ें: कच्चा प्याज खाने से नहीं होंगी ये गंभीर बीमारियां, डाइट में जरूर करें शामिल

तौलिए को समय पर ना धोना

जैसा कि सभी जानते हैं कि गीले तौलिए में कई तरह के वायरस और बैक्टीरियां हो जाते हैं। जिसके चलते शरीर में खुजली होने लगती है और फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि नहाने के बाद अच्छे से सुखाएं और समय-समय पर उसको धुलें। डॉक्टर के मुताबिक तौलिए को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर धोना चाहिए।

सही साबुन का करें इस्तेमाल

नहाते वक्त साबुन लगाना भी जरूर होता है। क्योंकि ऐसा करने से शरीर से गंदगी साफ होती है और पसीने आदि की बदबू भी दूर होती है। लेकिन कई बार गलत साबुन शरीर की त्वचा को रूखा बना देते हैं। इसलिए जरूरी है कि सही साबुन का ही इस्तेमाल किया जाए।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी चाहते हैं अच्छी सेहत तो जरूर याद रखें ये 5 बातें

लूफा अच्छे से साफ ना करना

आज के समय में बॉडी स्क्रबिंग के लिए लूफा का इस्तेमाल आम हो गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर लूफा को नहाने के बाद अच्छे से साफ नहीं किया जाए तो इसमें कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं। लूफा को सप्ताह में एक बार जरूर साफ करें। इसके लिए ब्लीच का घोल बनाकर उसमें लूफा को 5 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से रगड़कर धो दें। इसके अलावा कोशिश करें कि तीन सप्ताह में लूफा को बदल दें।

गर्म पानी से नहाना

सर्दियों के मौसम में लोगों को गर्म पानी से नहाना काफी अच्छा और राहतभरा लगता है। लेकिन गर्म पानी से नहाने के भी अपने नुकसान है। कारण, गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को खत्म करता है और ऐसे में शरीर की त्वचा रूखी हो जाती है। जिसके चलते खुजली होने लगती है। इसलिए अगर आप गर्म पानी से नहा रहे हैं तो सिर्फ 5-10 मिनट तक ही नहाएं। वहीं स्किन इंफेक्शन होने पर गर्म पानी से नहाने से परहेज करें।

बालों को जल्दी-जल्दी धोना

अक्सर लोग नहाते हुए हर रोज बालों को धोते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से स्कैल्प की त्वचा रूखी हो जाती है। जिससे बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। वहीं बालों में बार-बार शैंपू भी नहीं करना चाहिए। हालांकि अगर आपके सिर में अधिक पसीना आता है तो इस स्थिति में आप बालों को जल्दी-जल्दी धो सकते हैं।

नहाने के तुरंत बाद इस्तेमाल करें मॉइस्चराइजर

लोग ज्यादातर नहाने के कुछ देर बाद शरीर के पूरा सूख जाने पर बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होता है। क्योंकि इसका कोई फायदा नहीं होता। स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए जरूरी है कि नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

इन जगह साबुन के इस्तेमाल से बचें

नहाते समय अगर आप पूरे शरीर पर साबुन लगाते हैं तो ऐसा करने से बचें। आप आंख, कमर, तलवे और चेहरे जैसे जगहों पर कम से कम साबुन लगाएं। साथ ही प्राइवेट पार्ट्स पर भी साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा करने से आपको जलन की समस्या हो सकती है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned