scriptबीयर और शराब की कीमत में भारी बढ़ोतरी से चिलचिलाती गर्मी में शौकीनों का बिगड़ सकता है मूड | UP government increased rate of beer and liquor | Patrika News
नोएडा

बीयर और शराब की कीमत में भारी बढ़ोतरी से चिलचिलाती गर्मी में शौकीनों का बिगड़ सकता है मूड

बीयर और अंग्रेजी शराब की कीमत में 10 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी
देसी शराब पीने वालों पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इसके दाम में नहीं हुआ इजाफा
यूपी में शराब के रेट बढ़ने से पड़ोसी राज्य दिल्ली व हरियाणा से तस्करी बढ़ने की आशंका

नोएडाApr 02, 2019 / 03:11 pm

Iftekhar

Wine shop

बीयर और शराब की कीमत में भारी बढ़ोतरी से चिलचिलाती गर्मी में शौकिनों का बिगड़ सकता है मूड

नोएडा. इस चिलचिलाती गर्मी में बीयर और अंग्रेजी शराब की कीमत में भारी इजाफा होने से पीने के शौकीनों का मूड खराब कर सकता है। दरअसल, बीयर और शराब के शौकीनों को अब अपना ये शौक पूरा करना महंगा पड़ेगा। उत्तर प्रदेश शासन ने बीयर और अंग्रेजी शराब की नई रेट लिस्ट जारी की है। नई पॉलिसी में बीयर पर 10 रुपये से ज्यादा का इजाफा किया गया है। वहीं, अंग्रेजी शराब के कई अलग-अलग ब्रांड पर करीब 10 से 20 प्रतिशत तक रेट बढ़ाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: फैक्ट्री मालिकों ने इंश्योरेंस के 70 करोड़ रुपए हड़पने के लिए चली ऐसी चाल कि पूरी तरह हो गए बर्बाद

10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाए गए रेट
शासन की ओर से जारी नई रेट लिस्ट के मुताबिक बीयर पर 10 रुपये से ज्यादा और अंग्रेजी शराब पर 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि देसी शराब के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि पहली अप्रैल को शासन की ओर से शराब और बीयर की नई रेट लिस्ट जारी कर दी गई है। नई रेट लिस्ट में अंग्रेजी शराब के कई अलग-अलग ब्रांड पर करीब 10 से 20 प्रतिशत तक रेट बढ़ाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बढ़े हुए नए रेट से एक्साइज डिपार्टमेंट को करोड़ों रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। हालांकि, जानकार इस बात की आशंका जता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में शराब के रेट बढ़ने पर पड़ोसी राज्यों खासकर दिल्ली से शराब और बीयर की तस्करी बढ़ सकती है, क्योंकि दिल्ली और हरियाणा में शराब काफी सस्ती है।

यह भी पढ़ें- सीएम योगी ने पीएम मोदी के सामने कह दी यह बात तो लोग भी लगाने लगे नारे

अवैध शराब पर शिकंजा
इसके साथ ही प्रदेश में अवैध शराब की बिक्री पर रोकथाम के लिए भी सख्ती बरती जा रही है। आबकारी विभाग के अफसरों के मुताबिक प्रदेश में अवैध शराब बनाने एवं अवैध शराब के व्यापार की रोकथाम के लिए समय-समय पर प्रवर्तन अभियान चलाये जाते हैं। लेकिन, अभियान खत्म होते ही अपराधी फिर से अपने काम में जुट जाते हैं। इससे एक तरफ जहां प्रदेश सरकार का राजस्व का नुकसान होता है। वहीं, दूसरी ओर जनहानि की सम्भावनाएं भी बनी रहती है। लिहाजा इसकी रोकथाम के लिए जन सामान्य से सहभागिता एवं सहयोग से काम करने का फैसला लिया गया है। इस क्रम में आबकारी विभाग ने अवैध शराब बिकने की सूचना देने के लिए मोबाइल नम्बर 9554482300 जारी की गई है। इस नम्बर पर कोई भी शख्स व्हाट्स ऐप के जरिए से या फिर ई-मेल upexcise17@gmail.com पर अवैध शराब से संबंधित सूचना भेज सकते हैं। प्रशासन ने सूचना देने वालों के नाम और पता पूर्णतः गुप्त रखने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें- चुनाव में खून-खराबे के लिए बनाए जा रहे थे खतरनाक तथियार, जब पुलिस ने मारा छापा तो नजारा देख सन्न रह गए लोग

सूचना में यह डीटेल जरूर बताएं
* जनपद, तहसील, ग्राम एवं स्थान का नाम जहां अवैध निष्कर्षण / जहां अवैध शराब का व्यापार हो रहा है |
* व्यक्ति/ व्यक्तियों के नाम जो अवैध कार्य में शामिल हैं |
* मकान/ वाहन संख्या आदि |

Home / Noida / बीयर और शराब की कीमत में भारी बढ़ोतरी से चिलचिलाती गर्मी में शौकीनों का बिगड़ सकता है मूड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो