बदला मौसम, इन शहरों में झमाझम बारिश, अभी इतने डिग्री लुढ़केगा तापमान

Highlights

  • पश्चिमी यूपी में बदला मौसम का मिजाज
  • एनसीमें कई जगह हल्की बारिश
  • एनसीआर में लुढ़केगा पारा

नोएडा। दिवाली के बाद प्रदूषण के बाद लोगों को राहत मिलने लगी थी,वहीं उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज ( weather alert ) बदल गया। गुरुवार को पूर्वानुमान के तहत एनसीआर ( NCR ) के कुछ हिस्सों में सुबह से ही बादल छाए रहे और दोपहर के करीब झमाझम बारिश ( Rain ) हुई। मौसम विभाग के मुताबिक पारा में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक जाने का अनुमान है।

वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि बारिश के बाद वायु की गुणवत्ता के स्तर में सुधार देखने को मिल सकता है और प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है। मौसम विभाग के अनुमार ( India Meteorological Department ) के मुताबिक आज जहां बादलों के साथ बारिश हो रही है वहीं 8 नवंबर को भी बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि नौ नवंबर से 11 नवंबर तक दिन में ठंडी हवा चलने का अनुमान है। इसके बाद मौसम में एक बार फिर कोहरे की मार देखने को मिल सकती है।

गैरतलब है कि पहाड़ी राज्यों कश्मीर, हिमाचल में बर्फबारी और बारिश ने मैदानी इलाके के मौसम के मिजाज को बदल दिया है। इससे पहले उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से मौसम में प्रदूषण की काली चादर काफी साफ हुई। इस बदलाव का कारण है जम्मू कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी वजह उत्तर भारत में मौसम बदल रहा है। पहाड़ों पर खासकर जम्मू कश्मीर क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की शुरुआत हो चुकी है । नोएडा -एनसीआर में प्रदूषण से राहत रहने की उम्मीद है।

Ashutosh Pathak Desk/Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned