scriptPatrika Opinion: पब्लिसिटी स्टंट की भेंट चढ़ा एक अच्छा फैसला | A good decision by Punjab govt. axed due to publicity stunt | Patrika News
ओपिनियन

Patrika Opinion: पब्लिसिटी स्टंट की भेंट चढ़ा एक अच्छा फैसला

पहले सुरक्षा में कमी या इसे पूरी तरह खत्म करना और अब पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में राज्य सरकार की ओर से दिए गए इस जवाब, कि ऑपरेशन ब्ल्यू स्टार की बरसी के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था हटाई गई थी जो 7 जून के बाद बहाल कर दी जाएगी, ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को तीखी आलोचना का केंद्र बना दिया है।

Jun 03, 2022 / 08:55 pm

Patrika Desk

Punjab CM

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

पंजाब सरकार ने आखिरकार 400 से ज्यादा वीवीआइपी की सुरक्षा फिर बहाल करने का फैसला कर लिया है। इससे यह सवाल स्वाभाविक है कि वीवीआइपी की सुरक्षा में कमी करने या पूरी तरह खत्म करने का फैसला क्या बिना पुख्ता खुफिया जानकारी हासिल किए ही कर लिया गया था। पहले सुरक्षा में कमी या इसे पूरी तरह खत्म करना और अब पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में राज्य सरकार की ओर से दिए गए इस जवाब, कि ऑपरेशन ब्ल्यू स्टार की बरसी के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था हटाई गई थी जो 7 जून के बाद बहाल कर दी जाएगी, ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को तीखी आलोचना का केंद्र बना दिया है।
कहा जा सकता है कि वीवीआइपी कल्चर समाप्त करने के लिए सुरक्षा वापस लेने का पहले अहम कदम उठाना और फिर पीछे लौटना इस कल्चर को और मजबूत करने वाला साबित होगा। आमतौर पर सुरक्षा एजेंसियां किसी खास मौके पर पहले से मौजूद सुरक्षा और कड़ी करने की व्यवस्था करती हैं न कि उसे वापस लेने की। इसलिए हाई कोर्ट में मान सरकार का यह जवाब, कि ऑपरेशन ब्ल्यू स्टार की बरसी के कारण वीवीआइपी की सुरक्षा हटाई गई थी, चिंतित करने वाला है। आखिर जिन्हें सुरक्षा मिली थी, वे समाज के प्रतिष्ठित लोग थे और उन्हें आतंकियों का आसान निशाना बनाने के लिए छोड़ देना कहां की बुद्धिमानी समझी जाएगी? सरकार हो या आम आदमी उसके किसी फैसले के पीछे का उद्देश्य और फैसला लेने वाले की नीयत काफी मायने रखती है। पंजाब में पहली बार सत्ता में आई आम आदमी पार्टी की सरकार ने जब 424 वीवीआइपी की सुरक्षा कम करने या समाप्त करने का फैसला किया था तो एक उम्मीद जगी थी कि यह सरकार वास्तव में आम आदमी के नजरिये से काम करना चाहती है। लेकिन इस फैसले का जिस तरह ढिंढोरा पीटा गया और पोस्टर लगाकर सुरक्षा हटाने का ऐलान किया गया, उससे यह शक पैदा होना स्वाभाविक है कि सरकार की कवायद पब्लिसिटी स्टंट से ज्यादा कुछ नहीं।
जाने-माने गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद हाई कोर्ट ने भी इस बात पर खिंचाई की कि सुरक्षा कम करने की सूचना सार्वजनिक कैसे हुई? ऐसा करना एक तरह से आतंकियों व असामाजिक तत्त्वों को खुला न्योता देना ही है। सुरक्षा कम करने के एक दिन बाद ही हत्या सरकार को कटघरे में खड़ा करने का पर्याप्त कारण देता है। सीमावर्ती पंजाब काफी संवेदनशील रहा है। अस्सी के दशक का इतिहास अभी ज्यादा पुराना भी नहीं हुआ है।

Home / Prime / Opinion / Patrika Opinion: पब्लिसिटी स्टंट की भेंट चढ़ा एक अच्छा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो