scriptआपकी बात: गरीबी कैसे खत्म की जा सकती है? | Aap ki baat: how to remove poverty from india | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात: गरीबी कैसे खत्म की जा सकती है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था, पेश हैं पाठकों की चुनिंदा प्रतिक्रियाएं

नई दिल्लीOct 19, 2020 / 05:25 pm

shailendra tiwari

ये गरीबी है साहब! न तो बच्चों के तन ढकने कपड़े और न ही मिलता है पूरा चावल, राशन के लिए मुर्गा की डिमांड

Pregnant lady also not get ration

व्यक्ति और समाज की भी जिम्मेदारी
भारत ही नहीं, अपितु संपूर्ण विश्व के लिए गरीबी एक अभिशाप है। गरीबी के समूल उन्मूलन के लिए वैश्विक स्तर पर समेकित प्रयासों की जरूरत है। गरीब एवं अमीर के बीच की खाई नित्य प्रति बढ़ती ही जा रही है। यह खाई धनवान को अधिक धनवान करती जा रही है एवं गरीब को अधिक गरीब करती जा रही है। धन कुबेरों को अपने धन का सदुपयोग कर गरीबी उन्मूलन में सहयोग देना चाहिए । गरीबी निवारण जितना राष्ट्र और विश्व का दायित्व है, उससे कई गुना स्वयं व्यक्ति एवं समाज का दायित्व है।
-डॉ.अमित कुमार दवे, खडग़दा, राजस्थान
…………………
स्वयं ही संभलना होगा
गरीबी तब तक खत्म नहीं होगी, जब तक गरीब स्वयं इससे निकलने का प्रयास नहीं करेगा। गरीबी हटाने का केवल एक ही उपाय है कि गरीब अपनी चिंता खुद करे। हमें गरीबों को ये महसूस होने देना होगा कि अगर वे अपना पेट खुद नहीं भर सकते, तो कोई दूसरा उनका पेट भरने नहीं आएगा। मतलब उन्हें काम करना होगा। हर व्यक्ति को यह सोचना चाहिए कि जब वह अपना पेट नहीं भर पा रहा है, तो किसी बच्चे को पैदा कर उसे जिंदगी भर भूखा नंगा रखकर उसके साथ अन्याय करेगा।
-अशोक कुमार शर्मा, झोटवाड़ाए जयपुर।
…………………………..
योजनाओं का सही क्रियान्वयन हो
गरीबी खत्म करने के लिए सबसे जरूरी है शिक्षा। लोगों को शिक्षित और हुनरमंद बनाया जाना चाहिए। साथ ही स्टार्टअप इंडिया, स्किल इंडिया जैसी योजनाओं का क्रियान्वयन सही से होना चाहिए, जिससे बेरोजगारी को कम किया जा सके।
-श्रीपाल सेवदा, नागौर
…………………..
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जरूरी
अगर देश में गरीबी उन्मूलन अभियान को सार्थक बनाना है, तो जनता को सिर्फ साक्षर नहीं शिक्षित करना होगा। ऐसी गुणवत्ता वाली शिक्षा दी जानी चाहिए, जिससे वे समर्थ बनें और अपना जीवन निर्वाह कर लें। जितने अधिक रोजगार निर्मित होंगे, उतनी ही गरीबी दूर होगी। शासन को चाहिए की वे समझें कि सिर्फ अनाज व रुपए देकर गरीबी दूर नहीं की जा सकती। ऐसी योजनाएं ज्यादा काम न करने की प्रवृत्ति जगाती हंै। हालांकि ये सरकार की जिम्मेदारी है कि कोई भी व्यक्ति आहार से वंचित न रहे। इसके लिए आवश्यक है कि सिर्फ असहाय बुजुर्ग व दिव्यांगो को ही मुफ्त अनाज की सुविधा दी जाए। बाकी लोगों के लिए मनरेगा की तर्ज पर अनाज के लिए 5 से 10 दिन का काम अनिवार्य कर देना चाहिए। इससे लोगो में काम करने की प्रवृत्ति जागेगी और निश्चित ही गरीबी कम होगी।
-नटेश्वर कमलेश, चांदामेटा
……………………
जरूरी है रोजगार
गरीबी खत्म करने के लिए हर इंसान को रोजगार मिलना चाहिए। गरीब को उसका हक मिलना चाहिए। यदि योग्यता के आधार पर लोगों को काम मिल जाए, तो गरीबी खत्म हो सकती है।
-सत्यनारायण बोराणा, नागौर
…………………………………………..
ज्यादा उत्पादन जरूरी
जैसा की हम जानते हैं की गरीबी का मुख्य कारण बेरोजगारी है। यदि हम अधिक से अधिक उत्पादन करेंगे तो इससे अधिक अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होने के साथ-साथ हमारी जीडीपी भी ग्रोथ करेगी। महिलाओं को भी पुरुषों के समान श्रम करके तथा देश से भ्रष्टाचार समाप्त करके गरीबी कम की जा सकती है।
-पंकज मीणा, गंगापुर सिटी
………………………….
स्वरोजगार पर ध्यान दे सरकार
नौकरी की जगह लोगों को स्वरोजगार के लिए सरकार को प्रेरित करना चाहिए, जिससे काफी लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकता है। गरीबी उन्मूलन के लिए यह कारगर उपाय साबित हो सकता है। सरकार उद्योग के लिए साधारण नियमों पर लोन का वितरण करे, इसके साथ ही ब्याज माफ करने पर भी विचार करने की जरूरत है।
-धर्मवीर नागौर
………………….
कुटीर उद्योगों को प्रोत्साहन दें
जनमानस में शिक्षा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं बेरोजगारी की समस्या को हल करने से गरीबी खत्म की जा सकती है। सरकार को चाहिए कि कर्ज माफी और सब्सिडी के साथ ही कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दें। जो व्यक्ति काम करना चाहता है, उसे उसकी क्षमता के अनुसार काम मिलना चाहिए।
-सन्नी ताम्रकार, दुर्ग, छत्तीसगढ़
……………………….
ग्रामीण विकास योजनाएं जरूरी
सरकारी नीतियां ऐसी हों, जो गरीबी, अज्ञानता, बीमारी एवं अवसरों के अभाव का शिकार हैं, उनके आंसू पौंछ सकें। समाज में व्याप्त असमानताओं को दूर करने और ग्रामीण विकास के लिए आवंटित धन की बंदरबांट रोकने की जरूरत है। विभिन्न लघु उद्योगों में प्रशिक्षण कर युवा वर्ग को स्वावलंबी बनाने पर ध्यान देना चाहिए।
-शिवजी लाल मीना, जयपुर
……………….
शिक्षा और रोजगार बढ़े
देश में अमीर और गरीब के बीच की खाई बढ़ती जा रही है। इस खाई को दूर करने के प्रयास सरकारों को करने चाहिए। ऐसी नीति और योजनाओं के निर्माण पर काम करना होगा, जिससे गरीबी खत्म हो जाए। हर व्यक्ति को शिक्षा और रोजगार के अवसर मिल जाएं, तो गरीबी अपने आप ही खत्म।
-पद्मजा शर्मा, जोधपुर
………………………….
श्रम का सही उपयोग हो
भारत में गरीबी उन्मूलन के कई नारे लगे हैं और योजनाएं भी बनी हंै, परन्तु उनका लाभ लोगों तक नहीं पहुंच सका है। सबसे पहले इंफ्राास्ट्रक्चर को सुधारने की जरूरत है, जिससे किसी भी योजना का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके। साथ ही साथ श्रम की तरफ भी ध्यान केंद्रित करना जरूरी है।
-मोहित पाटीदार, धार, मध्यप्रदेश
………..
रोजगार जरूरी
एक परिवार में एक व्यक्ति को पक्की नौकरी की व्यवस्था होनी चाहिए। जिन परिवारों में कोई नौकरी नहीं करता और खुद का व्यवसाय भी नहीं है, उस परिवार को शासन द्वारा हर महीने 5000 रुपए मिलने चाहिए। महिलाओं के लिए घर पर रोजगार की व्यवस्था होनी चाहिए।
-संतोष अहिरवार, रायसेन मध्य प्रदेश
…………….
जनसंख्या नियंत्रण आवश्यक
हमें बढ़ती जनसंख्या को रोकना चाहिए । हर साल हमारे देश में लाखो लोग भूख और गरीबी के कारण अपनी जान गंवा देते हैं। जनसंख्या नियंत्रण बहुत आवश्यक है।
यूनुस पटेल , इंदौर
…………………
धर्मस्थलों के धन का इस्तेमाल करें
भारत में गरीबी का मुख्य कारण अंधविश्वास, अज्ञानता, बेवजह के खर्च के साथ अशिक्षा भी है। धर्मस्थलों की संपदा को देश की प्रगति में लगाना होगा। धर्मस्थलों के पास रखी धनराशि को बड़े-बड़े उद्योगों के निर्माण में लगाकर रोजगार के अवसर पैदा करने होंगे। साथ ही शादी में लाखों रुपए खर्च करने से अच्छा होगा कि दोनों परिवार मिलकर नवदम्पती को आत्मनिर्भर बनाएं।
-संदीप कोल्हाटकर,राजनांद, छत्तीसगढ़
………………
समन्वय आवश्यक
गरीबी की समस्या से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय आवश्यक है, ताकि विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा सके। यह सुनिश्चित हो कि सभी को रोजगार मिले। लघु और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए। रोजगारोन्मुखी शिक्षा उपलब्ध कराई जाए। साथ ही आय की असमानता को दूर करने का प्रयास किया जाना चाहिए
-शोभा गोयल, जयपुर
………………….
करनी होगी मेहनत
गरीबी को खत्म करने के लिए आवश्यक है की हर व्यक्ति का शारीरिक, मानसिक तथा शैक्षणिक विकास हो। केवल मात्र सस्ता अनाज उपलब्ध कराने मात्र से गरीबी दूर नहीं होती। गरीबी दूर करने के लिए गरीब को मेहनत करनी होगी, उसे शिक्षित होना होगा। वर्तमान में जो भी गरीबी दूर करने के लिए सरकारी योजनाएं हैं, वे सब वोट बैंक बढ़ाने के लिए है।
-निरंजन सोनी, सुजानगढ़
………………………….
मुफ्त शिक्षा और चिकित्सा की व्यवस्था आवश्यक
गरीबी खत्म करने के लिए सरकार गरीबों के लिए चल रही समस्त फ्री स्कीमों को खत्म कर केवल मुफ्त शिक्षा एवं चिकित्सा दे। साथ ही उद्योगों को प्रोत्साहन दे। अफसरशाही खत्म हो, व्यापार एवं उद्योगों को अधिक से अधिक सुविधाएं एवं प्रोत्साहन दिया जाए, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और गरीबी खत्म होगी।
अशोक जैन, कोटा
………………….
भ्रष्टाचार पर लगाम जरूरी
भ्रष्टाचार व रिश्वतखोरी पर लगाम लगाकर हम गरीबी को खत्म कर सकते हैं। भ्रष्टाचार के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंच ही नहीं पाता। इसके कारण गरीब गरीब ही रहता है।
-गोविंदराम सरगरा, जोधपुर

Home / Prime / Opinion / आपकी बात: गरीबी कैसे खत्म की जा सकती है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो