scriptपुरातात्विक महत्त्व की बड़ी खोज, जमीन में दफन मिला 2000 साल पुराना अनुष्ठानिक रथ | Archaeologists unveil ceremonial chariot discovery | Patrika News
ओपिनियन

पुरातात्विक महत्त्व की बड़ी खोज, जमीन में दफन मिला 2000 साल पुराना अनुष्ठानिक रथ

– इटली के पोम्पेई शहर में पुरातात्विक महत्त्व की बड़ी खोज।- नेपल्स की खाड़ी में की गई यह खोज काफी अहम मानी जा रही है।

नई दिल्लीMar 01, 2021 / 11:01 am

विकास गुप्ता

पुरातात्विक महत्त्व की बड़ी खोज, जमीन में दफन मिला 2000 साल पुराना अनुष्ठानिक रथ

पुरातात्विक महत्त्व की बड़ी खोज, जमीन में दफन मिला 2000 साल पुराना अनुष्ठानिक रथ

रोम। इटली के पोम्पेई शहर में पुरातत्व विशेषज्ञों ने दो हजार साल पुराना अनुष्ठानिक (सेरेमोनियल) रथ खोजा है। इसमें चार पहिए लगे हैं। नेपल्स की खाड़ी में की गई यह खोज काफी अहम मानी जा रही है। रथ पूरी तरह संरक्षित है। इसके साथ लोहे के उपकरण भी मिले हैं। रथ पर कांसे की सजावट है। इसे प्राचीन पोम्पेई के उत्तर में सिविता गिउलियाना के प्राचीन विला के अस्तबल के पास खोजा गया। इटली के संस्कृति मंत्रालय का कहना है कि यह खोज अद्वितीय अध्याय का प्रतिनिधित्व करती है। इटली के इतिहास में ऐसी खोज पहले नहीं हुई।

पहला लौह रथ… इसे पहला ‘लौह रथ’ बताया जा रहा है। इसे 7 जनवरी को दो मंजिला बरामदे से निकाला गया। पुरातत्त्वविदों का मानना है कि अब तक खोज में सवारी और सामान ढोने वाली गाडिय़ां ही मिलती रही हैंं। पहला मौका है, जब हजारों साल पुराना अनुष्ठानिक वाहन मिला है।

लुटेरों की नजर से भी बचा रहा…
79 ईस्वी में ज्वालामुखी माउंट वेसुवियस के विस्फोट के बाद पोम्पेई में सब तहस-नहस हो गया था। यह रथ उसी समय का माना जा रहा है। यह छत और दीवारें गिरने से बीच में दब गया था। यह महत्त्वपूर्ण पुरासामग्री लुटेरों से बची रही। ऐसे लुटेरे सुरंगे खोदकर प्राचीन सामग्री चुराने में जुटे रहते हैं। कोई इस रथ को नुकसान नहीं पहुंचा पाया।

Home / Prime / Opinion / पुरातात्विक महत्त्व की बड़ी खोज, जमीन में दफन मिला 2000 साल पुराना अनुष्ठानिक रथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो