scriptकोविड को लेकर बाइडन की घोषणा नई शुरुआत | Biden announces new start regarding covid | Patrika News
ओपिनियन

कोविड को लेकर बाइडन की घोषणा नई शुरुआत

पुनर्विचार की जरूरत है कि चीनी लैब और उनके साथ काम करने वाली अमरीकी लैब की निगरानी अमरीका कैसे करता है।

May 29, 2021 / 09:30 am

विकास गुप्ता

कोविड को लेकर बाइडन की घोषणा नई शुरुआत

कोविड को लेकर बाइडन की घोषणा नई शुरुआत

जोश रोजिन, स्तम्भकार, ग्लोबल ओपिनियन सेक्शन

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड-19 की उत्पत्ति की वास्तविक जांच की दिशा में बुधवार को जो कदम उठाया, वह महत्त्वपूर्ण, लेकिन सीमित है। उन्होंने महामारी के स्रोत को लेकर खुफिया एजेंसियों को ‘अपनी कोशिशें दोगुनी’ करने का आदेश दिया है।

बाइड़न का यह बयान, चीन द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन की और आगे जांच में सहयोग से इनकार करने के एक दिन बाद आया। इसका मकसद नई और व्यापक अमरीकी जांच का संकेत देना बताया गया। 90 दिनों की जांच में अमरीका की कई राष्ट्रीय प्रयोगशालाएं और संस्थान सहयोग करेंगे। इनमें वुहान लैब को अमरीकी फंडिंग पहुंचाने वाला गैर-लाभकारी संगठन इकोहैल्थ अलायंस भी शामिल है। उम्मीद की जा रही है कि जांच का यह विस्तारित दायरा खुफिया समुदाय को बेहतर दावा करने में सक्षम बनाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि हम यह नहीं कह रहे कि 90 दिनों में हमारे पास जवाब होगा, हम यह कह रहे हैं कि हमारे पास अपडेट होगा और फिर देखेंगे कि हम वहां से कहां जाते हैं। यह हमारे प्रयासों को दोगुना करने और जितना हो सके, उतना पारदर्शी होने की प्रतिबद्धता है।

कुछ लोगों का कहना है कि कम संभावना है खुफिया कम्युनिटी या कांग्रेस 90 दिनों में लैब लीक परिकल्पना का निर्णायक जवाब खोजने में समर्थ होगी। बाइडन भी आशंका जता चुके हैं कि बीजिंग ने वुहान में शुरुआत में ही घटना को छुपाने के लिए जो कुछ किया, वह ‘कोविड की उत्पत्ति से जुड़ी किसी भी जांच में हमेशा बाधा डालेगा।’ यदि ठोस साक्ष्य नहीं पाए जा सकते, तो भी यह जांच के दायित्व से छुटकारा नहीं देता। यदि अधिकांश साक्ष्य वुहान लैब की ओर इशारा करते भी हैं तो क्या हमें कुछ न करते हुए अगली महामारी की प्रतीक्षा करनी चाहिए?

कुछ का कहना है कि लैब लीक जांच से जटिल और नाजुक अमरीका-चीन संबंधों के बिगडऩे का जोखिम है। ठीक है, यदि 5,90,000 अमरीकियों की मौत की सच्चाई को उजागर करने की कोशिश से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की संवेदनाओं को ठेस पहुंचने का जोखिम है भी, तो क्या हुआ? यह ‘चीन को दोष देने’ के बारे में नहीं है, यह हमारे जनस्वास्थ्य की रक्षा के बारे में है।

द वाशिंगटन पोस्ट

Home / Prime / Opinion / कोविड को लेकर बाइडन की घोषणा नई शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो