scriptब्लूमबर्ग से…ड्यूटी के बाद काम से जुड़े मैसेज से दूर रहने के लिए नए फीचर | Bloomberg - New features to stay away from work related messages after duty | Patrika News

ब्लूमबर्ग से…ड्यूटी के बाद काम से जुड़े मैसेज से दूर रहने के लिए नए फीचर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 10:21:36 am

Submitted by:

Patrika Desk

सरकारों के मुकाबले टेक कम्पनियां लोगों के व्यवहार को ज्यादा प्रभावित करती हैं। माइक्रोसॉफ्ट और एपल ने हाल ही एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है, जो आपको आसानी से काम से डिसकनेक्ट कर देगा। ऐसे तकनीकी टूल किसी कानून की बजाय अधिक प्रभावी साबित हो सकते हैं।

553.jpg

,,

नई दिल्ली। पुर्तगाल में एक नया कानून लाया गया है, जिसके तहत ड्यूटी का समय खत्म होने के बाद अधिकारियों द्वारा अपने स्टाफ को ई-मेल करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन, कुछ लोग इसके पक्ष में नहीं हैं। उनका कहना है कि स्टाफ को ड्यूटी खत्म होने के बाद अपने डिवाइस ऑफ करने का कोई वैध अधिकार नहीं है।
इस बीच बड़ी टेक कम्पनियों ने इसका भी समाधान निकाला है। माइक्रोसॉफ्ट और एपल ने हाल ही एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है, जो आपको आसानी से काम से डिसकनेक्ट कर देगा। ऐसे तकनीकी टूल किसी कानून की बजाय अधिक प्रभावी साबित हो सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि जिन कम्पनियों ने हमें ऑनलाइन काम के लिए एक दूसरे से जोड़ा, अब वे ही हमें इससे मुक्त करने में मदद कर रही हैं।
यह भी पढ़ेंः Patrika Opinion: सिस्टम की खामियां बढ़ा रही है लाचारी

ये नए ‘डिसकनेक्टिंग’ फीचर ‘एम्पलॉई एक्सपीरियंस सॉफ्टवेयर’ का हिस्सा हैं। जुलाई में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह ‘अपने चैट प्लैटफॉर्म, टीम्स और ई-मेल मैनेजर आउटलुक के लिए ‘क्वाइट टाइम’ लागू कर रहा है।

यह कुछ दिन व समय के लिए काम संबंधी नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर देगा। एपल आईफोन्स के लिए ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर लाया है-‘पर्सनल’।
इसे ऑन करके आप काम संबंधी नोटिफिकेशंस को ब्लॉक कर सकते हैं। इसमें ऐसी सेटिंग की जा सकती है कि आपके ‘पर्सनल’ टाइम में जिसे आप चाहें, वही व्यक्ति आपसे सम्पर्क कर सके। ईमेल पर आउट ऑफ ऑफिस रिप्लाय सेट करने में जितना समय लगेगा, उससे काफी कम समय में फोन पर बस एक बटन दबाते ही यह ‘क्वाइट टाइम’ पर चला जाएगा।
माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने बताया कि दिन भर के काम को पूरा करने वाले उसके नए फीचर ‘वर्चुअल कम्यूटर ‘ का उपयोग अगस्त और सितम्बर के बीच 50 प्रतिशत बढ़ गया। लंदन की कम्पनी लोकल ग्लोब में एक टेक्नोलॉजी इन्वेस्टर सॉल क्लीन ने बताया कि उनकी कम्पनी में कामकाज संबंधी सारे मैसेज व्हाट्सएप पर चलते हैं, लेकिन उन्होंने शाम 6 से सुबह 8 बजे के बीच गु्रप चैट में मैसेज करने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।
यह भी पढ़ेंः ट्रैवलॉग-अपनी दुनिया: मानसरोवर और कैलाश तीर्थ यात्रा का द्वार है पिथौरागढ

पुर्तगाल सरकार का यह नया कानून हो या कोविड-19 के दौरान ट्रैकिंग एप, जनता की आदतें और व्यवहार तय करने में सरकारों के मुकाबले टेक कम्पनियां ही आगे रही हैं। तकनीक के इस्तेमाल के साथ निजता संबंधी जोखिम जुड़े हैं।
अजीब बात यह है कि निगरानी करने वाले स्वयं नहीं चाहते कि यूजर ज्यादा देर तक कनेक्ट दिखें, लेकिन सरकारों द्वारा स्टाफ को मैसेज करने पर प्रतिबंध लगाना अलग बात है। असल बदलाव तब आता है, जब अच्छी खासी संख्या में लोग नए मानदंडों का लाभ उठाएं और इसके लिए ऐसा करने के कई टूल्स हैं।
पर्मी ओल्सन
(तकनीक से जुड़े विषयों की स्तम्भकार- ब्लूमबर्ग)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो