scriptआपकी बात, सड़क हादसों में कमी कैसे की जा सकती है? | How can road accidents be reduced? | Patrika News

आपकी बात, सड़क हादसों में कमी कैसे की जा सकती है?

Published: Mar 20, 2024 05:56:20 pm

Submitted by:

Gyan Chand Patni

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं। पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं। …………..

आपकी बात, सड़क हादसों में कमी कैसे की जा सकती है?

आपकी बात, सड़क हादसों में कमी कैसे की जा सकती है?

यातायात नियमों की पालन जरूरी

सड़क हादसो में वृद्धि होना चिंताजनक है। इनमें कमी तभी लाई जा सकती है, जब लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक हों और उनका पालन ईमानदारी के साथ करें। यह ध्यान रखना होगा कि यातायात नियम हमें चालान से ही नहीं, बल्कि मौत से भी बचाते है।
-विवेक यादव ,धोलपुर

………..

सजग रहें वाहन चालक

तेज गति, गलत ओवरटेकिंग, शराब का सेवन , मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाना इसके मुख्य कारण हैं। वाहन चालक को इन सबके के प्रति सजग करके सड़क हादसों को कम किया जा सकता हैं। -विरेन्द्र मेव, जोधपुर
………….

जल्दबाजी न करें वाहन चालक

सड़क हादसों को कम करने के लिए यातायात के सभी नियमों का कड़ाई से पालन करवाया जाए। वाहन चालक को कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और न ही ओवरटेक करना चाहिए। वाहन की गति पर नियंत्रण रखें। बाइक सवार हेलमेट जरूर पहनें।
-सुशील पूनिया, हनुमानगढ़

……………..

जरूरी है जागरूकता अभियान

सड़क हादसे रोकने के लिए कानूनों की पालना जरूरी है। सड़क पर अतिक्रमण हटाए जाएं और पार्किंग को व्यवस्थित किया जाए। दुर्घटना के जिम्मेदार का लाइसेंस रद्द हो। ट्रेफिक नियमो की पालना के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए अभियान चलाया जाए।
डाॅ दीनदयाल गुप्ता, जयपुर

……….

वाहन तेज नहीं चलाएं

वाहनों में स्पीड गवर्नर लगया जाएं। यातायात के नियमों का सख्ती से पालन करवाने के साथ सभी वाहन चालकों की समझाइश की जाए। वाहन चलाते समय याद रखें कि आपका परिवार घर पर इंतजार कर रहा है। वाहन तेज न चलाएं।
-चंद्रशेखर प्रजापत, जोधपुर

……….

सड़कों का रखरखाव नहीं

सड़कों की बनावट, रखरखाव और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान देने की जरूरत है। सड़क की डिजाइन दोषपूर्ण होने पर ढंग से गाड़ी चलाने वाले भी हादसों का शिकार हो रहे हैं।
-साजिद अली, इंदौर

ट्रेंडिंग वीडियो