scriptआपकी बात, कृषि कार्य में युवा वर्ग की दिलचस्पी कैसे बढ़ सकती है? | How can youth interest in agriculture increase? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, कृषि कार्य में युवा वर्ग की दिलचस्पी कैसे बढ़ सकती है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Dec 18, 2020 / 04:17 pm

Gyan Chand Patni

आपकी बात, कृषि कार्य में युवा वर्ग की दिलचस्पी कैसे बढ़ सकती है?

आपकी बात, कृषि कार्य में युवा वर्ग की दिलचस्पी कैसे बढ़ सकती है?

फसल की उचित कीमत मिले
भारत एक कृषि प्रधान देश है। रोजगार के लिए देश की बहुत बड़ी आबादी इससे जुड़ी हुई है। कृषि कार्यों मे युवाओं की भूमिका काफी अहम है, पर आज युवा वर्ग का खेती से मोहभंग हो रहा है। खेती के कार्यों में हर मौसम में श्रम करना पड़ता है। इससे बचने के लिए युवा गांवों में नहीं रहना चाहते। नौकरियों के लालच में भी युवा शहरों की ओर भाग रहे हैं। कृषि कार्यों में दिलचस्पी बढ़ाने के लिए युवा वर्ग को उन्नत और आधुनिक खेती संबंधित जानकारी उपलब्ध करायी जानी चाहिए। फसल की यथोचित कीमत भी युवाओं को इस तरफ आकर्षित कर सकती है। शिक्षण संस्थानों में कृषि एवं कुटीर उद्योगों के बारे में आधुनिकतम जानकारी दी जानी चाहिए।
-नरेश कानूनगो, बेंगलुरू, कर्नाटक
……………………….
प्रशिक्षण की जरूरत
युवाओं को कृषि से जोडऩे के लिए उनको प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है। कृषि के नए आयामों, वैज्ञानिक तरीकों, खाद-बीज, भंडारण, उत्पादन, बिक्री से संबंधित कृषि जानकारी के साथ कृषि की विशिष्ट तकनीकों के बारे में प्रशिक्षण दिया देकर युवाओं का रुख कृषि की ओर मोड़ा जा सकता है।
-आर. एन. गौतम, दयापुरा, जयपुर
…………………….
युवा वर्ग खेत-खलिहानों का भ्रमण करें
युवाओं को ऑर्गेनिक फल-सब्जी के उत्पादन की तरफ मोड़ा जाना चाहिए। युवा कृषि संबंधी जानकारी नेट से प्राप्त कर सकते हैं। युवा प्रकृति से प्राप्त होने वाले सुकून को महसूस करें, इसके लिए उनको खेत-खलियान में भ्रमण का अवसर दिया जाए। कृषि कार्य में रूचि शरीर, मन व मस्तिष्क तीनों को दुरुस्त रखती है ।
-डॉ. सुषमा तलेसरा, उदयपुर
……………………..
गांवों में सुविधाओं की कमी
असल में कृषि उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पाता। इस कारण से युवा खेती से अपना मुंह मोड़ लेते हैं और शहरों की चकाचौंध में खो जाते हैं। किसानों को उपज का पर्याप्त मूल्य मिले और गांव में पर्याप्त सुविधाएं हों, तो युवा खेती की ओर आकर्षित हो सकते हैं।
-मनोज कुमावत,डूण्डलोद, झुन्झुनूं
………………………………
स्कूलों-कॉलेजों में कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाए
युवा पीढ़ी को कृषि से जोडऩे के लिए स्कूल और कॉलेजों के पाठ्यक्रम में कृषि के बारे में विस्तृत जानकारी देनी चाहिए। उनको इसका व्यावहारिक ज्ञान भी करवाना चाहिए। केवल सैद्धांतिक पाठ्यक्रम से काम नहीं चलने वाला।
-सोहन लाल मीणा, ऋषभदेव, उदयपुर
…………………………….
युवा वर्ग को प्रशिक्षण दिया जाए
कृषि एवं सहायक कृषि कार्यों की गुणवत्ता बढ़ानी होगी, जिससे कृषि उत्पाद की अधिक कीमत मिल सके। कृषक का कार्य आलू पैदा करने तक नहीं हो, बल्कि आलू से चिप्स बनाकर बाजार में बेचे भी। इससे कृषि उत्पाद का अधिक दाम मिलेगा। कृषि को उद्योग के रूप में अपनाना होगा। युवाओं को आधुनिक कृषि की शिक्षा देकर प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिससे वे अधिक गुणवत्ता वाले कृषि उत्पाद पैदा कर सकें। कृषि क्षेत्र में काम करने से यदि अच्छा पैसा मिलने लगे, तो युवा वर्ग खेती की तरफ आकर्षित हो सकता है।
-नरेन्द्र कुमार शर्मा, जयपुर
……………………………
कृषि में हो आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल
कृषि कार्य में युवा वर्ग को दिलचस्पी बढ़ाने के लिए कृषि पाठ्यक्रम को स्किल इंडिया अभियान से जोड़ा जाए। उत्पादन में वृद्धि के लिए उन्नत बीज तथा आधुनिक तकनीक का उपयोग करके युवा भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकते हैं।
-गिरिराज टेलर, जोधपुर
…………………
मार्गदर्शन जरूरी
कृषि कार्य से जोडऩे के लए युवाओं को उचित मार्गदर्शन मिलना चाहिए। यदि कृषि कार्य करने से युवा वर्ग की जरूरतों की पूर्ति हो जाए, तो वह कृषि की ओर अग्रसर हो सकता है। फिर आज का युवा कुछ आलसी भी हो गया है। कृषि कार्य के लिए आलस्य छोडऩा होगा।
-अरविन्द सिह राठोड, उदयपुर
…………………..
मेहनत ज्यादा, लाभ कम
आजकल गांव के हर परिवार का कोई न कोई युवा नौकरी की तलाश में शहर की ओर भाग रहा है। कृषि कार्य से उसे अरुचि है, क्योंकि लागत ज्यादा, भूमि कम और मेहनत भी अधिक, लेकिन लाभ बहुत कम। यही कारण है कि युवा वर्ग कृषि कार्य से दूर जा रहा है। गांवों में कृषि आधारित उद्योग लगााएं जाएं और युवाओं को प्रशिक्षित किया जाए।
-हरिप्रसाद चौरसिय, देवास, मध्यप्रदेश
……………………..
न्यूनतम समर्थन मूल्यों पर ध्यान दिया जाए
कृषि कार्यों में युवा वर्ग की दिलचस्पी बढ़ाने के लिए सरकार को कृषि उपजों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए । अगर कृषि उपज का मूल्य अच्छा मिल जाए, तो युवा कृषि की तरफ मुड़ सकते हैं। वे वैज्ञानिक तरीकों से खेती करेंगे, जिससे उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी। विद्यालयों में भी कृषि विषय पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
-निखिल देवांगन, छत्तीसगढ़
…………………….
कृषि शिक्षा पर ध्यान दिया जाए
युवाओं की कृषि कार्य में दिलचस्पी बढ़ाने के लिए स्कूल से ही कृषि के बारे में जागरूक करना चाहिए। हर सीनियर सैकंडरी स्कूल में कृषि विज्ञान वर्ग शुरू करना चाहिए।
-सताराम चौधरी, धनाऊ, बाड़मेर
………………………
कृषि से जुड़ रहे हैं युवा
कृषि कार्य में आधुनिकता आ गई है। कुदाली खुरपी की जगह नई तकनीकी की मशीन उपयोग की जाती है। जमीन की जुताई से लेकर फसल कटाई तक के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाता है। अत: परिश्रम भी कम करना पड़ता है। शिक्षित युवा नई-नई किस्मों की फसल की बुवाई कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। सरकार को कृषि क्षेत्र के लिए उत्साहवर्धक घोषणाएं करके युवाओं की कृषि कार्य में दिलचस्पी बढ़ानी चाहिए।
-सूरज सुमन, झालावाड़

Home / Prime / Opinion / आपकी बात, कृषि कार्य में युवा वर्ग की दिलचस्पी कैसे बढ़ सकती है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो