scriptप्रेरणादायी कदम | Inspiring step | Patrika News
ओपिनियन

प्रेरणादायी कदम

समाज सेवा के क्षेत्र में उतरने का सचिन का फैसला उदास जिंदगियों में
रोशनी भरने का काम कर सकता है। समाज सेवा की शुरुआत उस मराठवाड़ा क्षेत्र
से कर रहे हैं जहां सर्वाधिक सूखा प्रभावित किसान रहते हैं

Feb 22, 2016 / 11:52 pm

शंकर शर्मा

Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar

महाराष्ट्र के सूखा-पीडि़त किसानों की मदद के लिए आगे आकर सचिन तेंदुलकर ने सराहनीय कार्य तो किया ही है, देश के दूसरे लोगों को प्रेरणा देने का काम भी किया है। क्रिकेट के खेल में तमाम ऊंचाइयों को छूने के बाद समाज सेवा के क्षेत्र में उतरने का सचिन का फैसला उदास जिंदगियों में रोशनी भरने का काम कर सकता है।

समाज सेवा की शुरुआत उस मराठवाड़ा क्षेत्र से कर रहे हैं जहां सर्वाधिक सूखा प्रभावित किसान रहते हैं। इस क्षेत्र के कितने ही किसान मौत को गले लगा चुके हैं तो हजारों की तादाद में किसान भुखमरी के हालात से संघर्ष कर रहे हैं। राज्य सरकार केन्द्र सरकार के साथ अनेक समाज सेवी संगठन किसानों के आंसू पोंछने में जुटे हैं लेकिन समस्या इतनी विकराल है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही। विपदा की इस घड़ी में सचिन सरीखे करिश्माई व्यक्ति का समाज सेवा के मैदान में उतरना बड़ा कदम है। देश भर में सचिन के करोड़ों प्रशंसक मौजूद हैं जो उनकी आवाज पर समाज सेवा में जुट सकते हैं।

महाराष्ट्र के सूखा पीडि़त किसानों को आर्थिक मदद के साथ-साथ हमदर्दी भी चाहिए ताकि उनमें फिर उठ खड़े होने का साहस जग सके। देश समस्याओं के अंबार में डूबा हुआ है। किसानों की समस्या के साथ-साथ अनेक ऐसे क्षेत्र हैं जहां समाज सेवा की जरूरत है। सचिन की प्रेरणा से दूसरे सम्पन्न लोग भी उनके साथ जुड़कर नया प्रयोग कर सकते हैं। देश में दान देने वालों की कभी कमी नहीं रही है लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि इस पैसे का इस्तेमाल सही रूप में हो। देश में हजारों समाजसेवी संगठन चल रहे हैं लेकिन इनमें कुछ संगठन ही सच्ची समाज सेवा में लगे हैं। सचिन की पहचान देश के नायक के रूप में रही है। जाहिर है कि उनकी नई मुहिम न सिर्फ मराठवाड़ा के लोगों को राहत पहुंचाने में सफल होगी बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले लोग भी लाभान्वित होंगे।

बहुत से नेता-अभिनेता और कलाकार अपने-अपने तरीके से समाज की सेवा कर रहे हैं। अच्छा हो कि ऐसे लोग दूसरे लोगों को भी निस्वार्थ सेवा के लिए प्रेरित करें। सेवा का भाव हर मनुष्य के भीतर विद्यमान है। जरूरत है इस भाव को जगाने की। हर समर्थ व्यक्ति में दूसरे के आंसू पोंछने का जज्बा जग जाए तो अनेक समस्याओं का समाधान स्वत: ही हो सकता है। हर काम के लिए सरकार का मुंह तकने से कुछ होने वाला नहीं। होने वाला होता तो आजादी के 70 साल बाद भी देश की ये हालत नहीं होती।

Home / Prime / Opinion / प्रेरणादायी कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो