scriptनेतृत्व : सचेतन होकर बनाएं संतुलन | Leadership: Build balance by being conscious | Patrika News
ओपिनियन

नेतृत्व : सचेतन होकर बनाएं संतुलन

– ‘माइंडफुलनेस’ एक लीडर को उसके आस-पास की दुनिया के बारे में अधिक समझ हासिल करने में मदद कर सकती है।

नई दिल्लीFeb 11, 2021 / 07:20 am

विकास गुप्ता

प्रो. हिमांशु राय

प्रो. हिमांशु राय

प्रो. हिमांशु राय

मैकिंसी क्वार्टरली में प्रकाशित एक लेख के अनुसार ध्यान केन्द्रित न कर पाने का सबसे ज्यादा प्रभाव नेतृत्व/ कार्यकारी स्तर पर कार्यरत प्रबंधकों पर विशेष रूप से पड़ता है। इसलिए सचेतन से संतुलन बनाएं। माइंडफुलनेस यानी सचेतन मैनेजमेंट भाषा में काफी चर्चा का विषय बन गया है, खासकर प्रबंधन के आध्यात्मिक पहलुओं पर महत्त्वपूर्ण शोध में प्रगति होने के बाद। हालांकि यह वास्तव में एक बेहद सरल और अद्भुत अवधारणा है, जो दर्शन और आध्यात्मिकता में निहित है। इस अवधारणा का उद्देश्य भावनाओं, कार्यों और विचारों से अभिभूत व्यक्ति का ध्यान मुख्य उद्देश्य पर वापस लाना है। यह ध्यान और आत्मनिरीक्षण की प्रभावी प्रथाओं के माध्यम से भटके हुए मन को पुन: शांत करने और एकाग्रता लाने में मदद करता है। माइंडफुल लीडरशिप विकसित करना एक विस्तृत प्रक्रिया है, जिसमें प्रतिबद्ध प्रयासों और आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है। ये कुछ बेहद आवश्यक घटक हैं, जो दीर्घकालीन लाभ प्रदान करते हैं-

1. एक क्षण थम कर सोचें। कोई भी बड़ा निर्णय आवेग में न लें, बल्कि अपनी स्पष्ट दृष्टि से अपने विचारों और भावनाओं को समझने के लिए एक पल रुक कर सोचें।

2. आत्मनिरीक्षण करें। लंबी अवधि में स्वयं को और अपने कार्य को बेहतर बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श के लिए कुछ समय निकालें।

3. निष्कर्ष निकालने से पहले विचार करें। डेटा भी कई बार गलत हो सकता है। कभी भी जल्दबाजी में हर बात पर भरोसा न करें। सभी विकल्पों और दृष्टिकोणों पर विचार करें।

4. ध्यान करें। मात्र 5 सेकंड सांस लेने के व्यायाम से भी आपको बेहद शान्ति मिल सकती है और आपको स्पष्टता से सोचने में मदद मिल सकती है।

5. उद्देश्य पर विचार करें। हर प्रयास को दृष्टि या उद्देश्य के साथ जोड़ा जाना चाहिए। प्रक्रियाओं से ज्यादा विशिष्ट लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। ‘माइंडफुलनेस’ एक लीडर को उसके आस-पास की दुनिया के बारे में अधिक समझ हासिल करने में मदद कर सकती है।
(लेखक आइआइएम इंदौर के निदेशक हैं)

Home / Prime / Opinion / नेतृत्व : सचेतन होकर बनाएं संतुलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो