scriptसम्प्रेषण: मीडिया को बाइडन की औपचारिक न्यूज कांफ्रेंस का इंतजार | Media waiting for Biden's formal news conference | Patrika News
ओपिनियन

सम्प्रेषण: मीडिया को बाइडन की औपचारिक न्यूज कांफ्रेंस का इंतजार

– नए राष्ट्रपति को पद संभाले 44 दिन हो चुके हैं ।

नई दिल्लीMar 06, 2021 / 11:18 am

विकास गुप्ता

सम्प्रेषण: मीडिया को बाइडन की औपचारिक न्यूज कांफ्रेंस का इंतजार

सम्प्रेषण: मीडिया को बाइडन की औपचारिक न्यूज कांफ्रेंस का इंतजार

एरिक वेम्पल, मीडिया क्रिटिक

अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को वाइट हाउस में मीडिया के कई सवालों के जवाब दिए। उन्होंने अपने प्रशासन की नीतियों का आभास कराया। पत्रकारों ने पूछा – कोविड महामारी पर कब काबू पा लेंगे? उनका जवाब था – मेरा विश्वास है कि अगले साल इसी समय तक। वाइट हाउस ट्रांजिशन प्रोजेक्ट की निदेशक मार्था जे. कुमार दो राष्ट्रपतियों की उपलब्धता के तुलनात्मक आव्यूह में इसे ‘लघु प्रश्नोत्तर’ सत्र कहती हैं। उनके अनुसार बाइडन ने बुधवार तक 38 बार मीडिया के साथ ऐसे सत्र किए। लेकिन मीडिया से यह आंशिक या जल्दबाजी की बातचीत, औपचारिक पत्रकार वार्ता की बराबरी नहीं करती है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन के 15 सबसे हालिया पूर्ववर्तियों ने पद संभालने के 33 दिन के भीतर न्यूज कांफ्रेंस कर ली थी, पर बाइडन को पद संभाले 48 दिन हो गए हैं।

वाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी कहती हैं, ‘हम पूर्ण पत्रकार वार्ता बुलाने के लिए तत्पर हैं। और इस बीच नियमित रूप से वाउट हाउस कवर करने वाले पत्रकारों के सवालों का जवाब राष्ट्रपति दे रहे हैं… उनका ध्यान रात-दिन इस पर है कि कोविड महामारी पर नियंत्रण पाया जाए और लोग वापस काम पर लौटें। लोगों ने इसीलिए तो उन्हें चुना है।’ देखा जाए तो जिन लोगों ने उन्हें चुना है, वे भी पत्रकारों के सवालों के जवाब में राष्ट्रपति को अपनी नीतियों का बचाव करते हुए देखना पसंद करेंगे। प्रेस सुलभता और पारदर्शिता की बात करें तो बाइडन और उनके पूर्ववर्ती के बीच किसी भी सार्थक तुलना को स्थापित करना ***** ंभव है। ट्रंप ने संवाददाताओं के सवालों के जवाबों के माध्यम से झूठ बोला। दूसरी ओर, कुमार के मुताबिक, बाइडन के लिए हमेशा ही कम्यूनिकेशन बेहद अहम रहा है। जेन साकी अब तक 28 प्रेस ब्रीफिंग कर चुकी हैं। गुरुवार को उन्होंने महामारी, टीकाकरण, गैस कीमतों, ट्रंप के टैक्स रिटर्न और अन्य मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए। पारदर्शिता का यह बेहतरीन उदाहरण है।

Home / Prime / Opinion / सम्प्रेषण: मीडिया को बाइडन की औपचारिक न्यूज कांफ्रेंस का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो