scriptसवाल क्या अब शिक्षण संस्थान खुल जाने चाहिए, जवाब समय का इंतजार करें | should the educational institutions open now, wait for the right time | Patrika News
ओपिनियन

सवाल क्या अब शिक्षण संस्थान खुल जाने चाहिए, जवाब समय का इंतजार करें

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था कि क्या अब शिक्षण संस्थानों को खोल देना चाहिए, जवाब में पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आई। पेश हैं कुछ चुनिंदा प्रतिक्रियाएं

नई दिल्लीAug 25, 2020 / 05:14 pm

shailendra tiwari

शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग

समय का इंतजार करें
वर्तमान में कोरोना महामारी में शिक्षण संस्थान बन्द है । शिक्षण संस्थाना को खोले जाने से पूर्व वायरस से बचाव के उपायों की पालना जरूरी है। सोशल डिस्ट्रेंस, मास्क अनिवार्य, प्रवेश पूर्व सैटिराइज्ड करने पर ध्यान देना होगा, लेकिन देखा गया है कि वयस्क तक इस मामले में लापरवाही बरत रहे हैं। इसलिए जब तक सतर्कता की कमी है, तब तक शिक्षण संस्थाएं खोलकर छात्र वर्ग को खतरे में नही डाल सकते। महज साल ही खराब होगा पढ़ाई में गिरावट आ जाएगी, लेकिन जीवन तो बचेगा। जानबूझकर खतरा लेने से अच्छा है, समय का इंतजार करें ।
-नटवर सिंह, कालन्द्री, सिरोही
……….
आंशिक रूप से स्कूल खोले जाएं
सरकार को आंशिक रूप से शिक्षण संस्थानों को खोलना चाहिए। आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए कम से कम दीपावली तक स्कूल नहीं खोलने चाहिए। आठवीं से ऊपर के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए भी पूरे इंतजाम होने चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी विद्यार्थियों को मास्क और सैनिटाइजर आवश्यक रूप से उपलब्ध करवाए जाने चाहिए।
-आशुतोष शर्मा, विद्याधर नगर जयपुर
……………….
जरूरी है शिक्षण संस्थान खुलना
सुनिश्चित गाइडलाइन के तहत शिक्षण संस्थान खुल जाने चाहिए। शैक्षिक गत्यावरोध दूर कर छात्र वर्ग मे नवोन्मेष भरना अति आवश्यक है।
-विद्याशंकर पाठक, सरोदा, डूंगरपुर
……………..

स्वास्थ्य प्राथमिकता
कोरोना संक्रमण के चलते विगत 4 माह से शिक्षण संस्थान बन्द हैं। शिक्षण प्रक्रिया ठप्प सी हो गई है। ऐसे में विद्यालयों ने ऑनलाइन कक्षाएं प्रारम्भ कर रखी हैं, लेकिन वे खानापूर्ति मात्र हंै। एक सितंबर से शिक्षण संस्थानों के पुन: खुलने की चर्चा है, लेकिन अभी तक कोरोना के संक्रमण पर हम नियंत्रण नहीं कर पाए हैं। दिन-प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में शिक्षण संस्थानों को स्थिति नियंत्रित होने तक बंद ही रखना चाहिए। बच्चों का स्वास्थ्य ही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।
-डॉ.अजिता शर्मा, उदयपुर
………………..
आजमाइश जरूरी
प्रयोग के तौर पर शिक्षण संस्थान खोल देने चाहिए। इससे सही स्थिति ज्ञात होगी। इसके साथ ही अन्य क्षेत्र भी कोरोना मुक्ति के लिए प्रयत्नशील रहेंगे। बालक स्वयं भी इस महामारी से लडऩे के लिए अभिभावकों को सतर्क कर महती भूमिका निभा सकते है।
-छगनलाल व्यास, खंडप, बाड़मेर
……………….
चरणबद्ध तरीके से शिक्षण संस्थान खोले जाएं।
शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए अब कड़े नियमों की पालना के निर्देश के साथ ही अनुमति दे देनी चाहिए। एक ओर जहां कोरोना ने पूरे देश को संक्रमण से प्रभावित किया है, वहीं दूसरी तरफ हर क्षेत्र में संकट पैदा होने के साथ ही सबने मिलकर अब बचाव के उपाय ढूंढ लिए हैं। बाजार, मॉल, हवाई सेवाएं, रेलवे, रोडवेज, होटल, रेस्टोरेंट, मंदिर, जिम, पार्क और लगभग सभी सरकारी कार्यालयों में सेवाएं बहाल हो चुकी हैं। इसलिए शिक्षण संस्थानों को भी चरणबद्ध तरीके से खोलने की शुरुआत की जाए। पहले चरण में यूनिवर्सिटी और कॉलेज स्तर की कक्षाओं की शुरुआत की जाए। दूसरे चरण में दसवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को बुलाया जाए। तीसरे चरण में छठी से नवीं तक के स्कूल खोले जा सकते हैं। साथ ही प्रशासन और प्रबंधन थर्मल स्कैन, मास्क, सैनिटाइजर की उपलब्धता और आवश्यक नियमों की पालना सुनिश्चित करवाए।
-हिमांशु मेहरा, बारां
………….
भयावह हालात
मौजूदा हालात को देखते हुए कोरोना संक्रमण भयावह होता जा रहा है। अभिभावकों की स्वीकृति न मिल पाने से सरकार भी ठोस निर्णय लेने में असहाय नजर आ रही हैं।
-दिलीपसिंह चौहान, चौपासागए, गढ़ी
…………………
संसाधन और स्थान नहीं
शिक्षण संस्थानों का लम्बे समय तक बंद रहना चिंताजनक है, लेकिन स्कूल खुल भी गए, तो कई समस्याएं आएंगी। कई स्कूलों के पास इतने संसाधन और स्थान नहीं हंै कि वे छोटे बच्चों को गाइड लाइन के अनुसार सम्भाल सकें। अत: कक्षा आठ तक के बच्चों को अभी स्कूल नहीं बुलाया जाना चाहिए।
एस.एस. चौहान, बिसाऊ, झुन्झुनूं
…………..

बीमारी को न बढ़ाएं
शिक्षण संस्थानों को अभी खोलना उचित नहीं है क्योंकि हमारे यहां न तो सोशल डिस्टेंस का पालन किया जा रहा है और ना ही सैनिटाइज किया जा रहा है। महत्वपूर्ण आवश्यकता अभी कोरोना को रोकना है। साथ ही साथ निचले और गरीब तबके के लोगों को रोजगार और भुखमरी से बचाना भी है। अत: शिक्षण संस्थानों को अभी खोलना इस बीमारी को हवा देने के बराबर रहेगा।
सव्यसाची द्विवेदी,डूंगरपुर
…………….
आंशिक रूप से खोली जाएं
कोरोना महामारी के कारण बंद शिक्षण संस्थाओं को पूर्णत: खोलना उचित नहीं होगा। सरकार को पहले कॉलेजों और बोर्ड के विद्याार्थियों के लिए शिक्षण संस्थाएं खोलने पर विचार करना चाहिए, जिससें विद्याार्थियों की पढ़ाई सुचारु रूप से चल सके ।
-दिव्यांशु शर्मा, चौमूं
…………….
सोशल डिस्टेंस का रहे ध्यान
जब माल खुल रहे हैं, बाजार खुल रहे हैं, तो फिर शिक्षण संस्थान क्यों नहीं खुल सकते। हां, सोशल डिस्टेंस का जरूर ध्यान रखा जाना चाहिए। जहां तक महामारी की बात है, तो क्या गरण्टी है कि यह जल्द खत्म हो जााएगी?
-शिवराज सिंह राठौड, डीडवाना, नागौर
……….
मास्क और सैनिटाइजर की रहे व्यवस्था
कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के कारण शिक्षण संस्थान लगातार बंद हैं। भारत सरकार तथा राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप शिक्षण संस्थानों को खोला जाता है, तो उन्हें पहले बड़ी कक्षाएं फिर छोटी कक्षाओं तक पूरी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सैनिटाइजर और मास्क की सुविधा के साथ खोला जा सकता है।
-सुभाष विश्नोई, जोधपुर

Home / Prime / Opinion / सवाल क्या अब शिक्षण संस्थान खुल जाने चाहिए, जवाब समय का इंतजार करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो