script‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ की गलती सुधारने का वक्त | Time to rectify the mistake of 'War on Drugs' | Patrika News

‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ की गलती सुधारने का वक्त

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2021 08:37:14 am

दुनिया भर में ड्रग कारटेल फैला हुआ है, जिस कारण आपराधिक हिंसा का ग्राफ आसमान छू रहा है

'ड्रग्स के खिलाफ युद्ध' की गलती सुधारने का वक्त

‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ की गलती सुधारने का वक्त

गुस्तावो गोरिती, ख्यात खोजी पत्रकार, पेरू

युद्ध के दौरान भाषायी ताकत दुधारी तलवार साबित हो सकती है। एडवर्ड आर. मुरो ने बताया है कि कैसे विंस्टन चर्चिल ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया और नाजियों के खिलाफ युद्ध में निर्णायक जीत के लिए वीरता की भावना को बढ़ाया था। लेकिन बात जब ड्रग्स के खिलाफ युद्ध की हो तो एकदम उलट हो जाती है। पचास साल पहले जब राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने ड्रग्स के दुरुपयोग को ‘अमरीका का दुश्मन नम्बर एक’ घोषित किया और उसे हराने के लिए चौतरफा कार्रवाई का आह्वान किया, तब अफसरों की फौज को काम पर लगा दिया गया और नतीजा यह हुआ कि वे सभी – ‘शत्रु’ को हराने द्ग के अपर्याप्त व अप्रभावी रूपक में ही उलझ कर रह गए। यह नजरिया आधी सदी तक जारी रहा। ‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ का यह जुमला अब नेटफ्लिक्स पर भ्रष्टाचार, अतिव्यय, बहादुरी के करतबों, हिंसा और धोखाधड़ी की कहानियों में जिंदा है। मैक्सिको के नार्कोकॉरिडो (संगीत का क्षेत्रीय मैक्सिकन कॉरिडो जॉन्र) और पेरू के जंगलों में भी यह चलन में है, जहां कोका किसान उस समय खुशी से झूम उठते हैं, जब बाजार में पहले चरण की फसल पहुंचाने के क्रम में विमान जल्दबाजी में जोखिमपूर्ण लैंडिंग करते हैं।

युद्ध की बात हावी रही और सबसे बड़े विजेता रहे वे तंत्र जो लड़ाई लडऩे के लिए ही बनाए गए और जिन्हें जल्द ही यह समझ आ गया कि यह मुद्दा अंतहीन है। लेकिन इससे उन्हें फायदा यह हुआ कि यह अंतहीन संसाधनों, बढ़ते बजट, अनुबंधों, खरीद ऑर्डर, ताकत और प्रभाव का स्रोत बन गया द्ग यानी नई अर्थव्यवस्थाएं जो ड्रग तस्करी से लडऩे के लिए थीं, लेकिन उसी पर निर्भर भी थीं। वह ‘युद्ध’ कभी जीता ही नहीं गया। ड्रग तस्करी बढ़ती गई। लातिन अमरीका से यूएस की ओर संभावित खतरनाक द्रव्यों का बाजार बढ़ता गया और एक अनियंत्रित उद्योग बन गया।

1970 के दशक के मध्य में शुरू हुए इस व्यापार ने क्षेत्र में औद्योगिक क्रांति ला दी, तब तक तो मुक्त व्यापार और खुले बाजार का उदारवादी दौर भी नहीं आया था। ड्रग उद्योग ने बेतहाशा वृद्धि की, जिसके आगे सभी निर्यात उद्योग बौने रह गए। ऐसा ही पेरू में कोकीन के साथ था। परासरण की स्थायी स्थिति के चलते जल्द ही कई देशों की सामान्य आर्थिक स्वास्थ्य के साथ यह उद्योग रम गया। इस उद्योग से जुड़ी अनिश्चितता और उच्च स्तरीय मुनाफे के चलते इसमें राजनीतिक भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया। ऐसे कई लोग हैं जिन पर ड्रग तस्करी से लडऩे का जिम्मा था, पर अमरीकी प्रवर्तन व इंटेलीजेंस एजेंसियों से घनिष्ठता के चलते वे मुनाफा कमाने में लग गए। क्षेत्र के नार्को धनाढ्यों और उनके मुनाफे के कई साझेदारों की दुनिया के नीचे आजीविका के लिए कोकीन की फसल पर आश्रित पेरू, बोलीविया और कोलम्बिया के किसानों और मजदूरों की विशाल नींव है। गरीबी ही उन्हें एक ऐसे कारोबार से जोड़ती है, जिसमें पूंजी की तरलता है और अनवरत प्रतिलाभ भी। लेकिन उन्हें अपने अधिकारों और जीवन के साथ समझौता करना पड़ता है।

ड्रग पर युद्ध के कई मोर्चे और आंकड़े हैं, पर यह बढ़ता जा रहा है। दुनिया भर में ड्रग कारटेल फैला हुआ है, जिस कारण आपराधिक हिंसा का ग्राफ आसमान छू रहा है। बीते पचास सालों से चला आ रहा यह युद्ध विषाक्त और विनाशकारी रहा है। हम मानसिक पीड़ा के दुष्चक्र में फंसे हैं, पर अब और नहीं। वक्त आ गया है जब ‘युद्ध’ रणनीति को दरकिनार कर ड्रग्स के प्रति नई सोच विकसित की जाए, जिसमें सुरक्षा, गवर्नेंस, ग्रामीण विकास, वैध बनाने की प्रक्रिया और नशा मुक्ति उपचार और संभाव्य लाभकारी तत्वों के अध्ययन में सुधार लाने के नए तौर-तरीके शामिल हों। ‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ ने हमें पीछे धकेल दिया है, लेकिन हम अब भी आपत्तिजनक और पूर्वाग्रही तरीके बदल सकते हैं।

द वॉशिंगटन पोस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो