scriptPatrika Opinion: लापरवाह अफसरों का प्रशासन में क्या काम | What is the work of careless officers in the administration | Patrika News
ओपिनियन

Patrika Opinion: लापरवाह अफसरों का प्रशासन में क्या काम

दूरसंचार विभाग के 10 वरिष्ठ अधिकारियों पर हाल की कार्रवाई को सुशासन के गांधी-चिंतन से जोडक़र देखा जा सकता है। दूरसंचार विभाग के अधिकारियों को सीसीएस (पेंशन) नियम, 1972 के तहत जबरन सेवानिवृत्ति दे दी गई।

Dec 25, 2022 / 10:22 pm

Patrika Desk

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव

महात्मा गांधी ने रामराज्य की आधुनिक परिभाषा में सुशासन पर जोर दिया था। उनका मानना था कि सुशासन ऐसा होना चाहिए, जो राजा और रंक, दोनों के समान अधिकारों को सुनिश्चित करे। अगर प्रशासन किसी भी स्तर पर ढिलाई बरतता है, तो इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है। दूरसंचार विभाग के 10 वरिष्ठ अधिकारियों पर हाल की कार्रवाई को सुशासन के गांधी-चिंतन से जोडक़र देखा जा सकता है। दूरसंचार विभाग के अधिकारियों को सीसीएस (पेंशन) नियम, 1972 के तहत जबरन सेवानिवृत्ति दे दी गई। संयोग से यह कार्रवाई ऐसे समय की गई, जब देश में सुशासन सप्ताह मनाया जा रहा था।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव काफी समय से काम से जी चुराने वाले और संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त अधिकारियों को ‘काम करो या नौकरी छोड़ो’ का सख्त संदेश दे रहे हैं। उनके पास रेल मंत्रालय भी है। इस साल मई में रेलवे बोर्ड ने 19 लापरवाह अधिकारियों को जबरन सेवानिवृत्त कर दिया था। इससे पहले 75 रेल अधिकारियों की छुट्टी की जा चुकी थी। सितंबर में सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी को वैष्णव की बैठक में झपकी लेते हुए पाए जाने पर स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दी गई थी। बीएसएनएल के प्रशासन को कसने की जरूरत काफी पहले से महसूस की जा रही थी। अगर पूर्ववर्ती सरकारों ने इस पर ध्यान दिया होता, तो शायद इसकी हालत इतनी खस्ता नहीं होती। बीएसएनएल कभी सरकार का बड़ा कमाऊ पूत हुआ करता था। देश में दूरसंचार क्रांति के बाद निजी कंपनियां जिस तेजी से फलती-फूलती गईं और बीएसएनएल जिस रफ्तार से घाटे के संस्थान में तब्दील होता गया, उसके लिए काफी हद तक अधिकारियों की लापरवाही व अदूरदर्शिता जिम्मेदार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2047 तक नए भारत के निर्माण के लिए ठोस प्रयास का जो आह्वान करते रहे हैं, वह सुशासन से ही संभव है। सुशासन के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को ज्यादा जिम्मेदार, सक्षम और सजग बनाने की जरूरत है। अधिकारियों को इस संदेश को भी गांठ की तरह बांध लेना चाहिए कि उन्हें जनता पर शासन नहीं करना है, जनता के लिए शासन करना है।
सुशासन तभी फलीभूत होगा, जब ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’ के साथ संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण सोने पर सुहागे की तरह शामिल होगा। रेलवे और दूरसंचार विभाग के लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ जैसी कार्रवाई हुई, उसके दायरे में दूसरे विभागों को भी लाया जाना चाहिए। इनकी जगह नई नियुक्तियां भी यथासमय होती रहें, ताकि कामकाज में संतुलन बना रहे।

Home / Prime / Opinion / Patrika Opinion: लापरवाह अफसरों का प्रशासन में क्या काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो